इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष: बम के डर से बेघर हुए इतने लाख लोग
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1907476

इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष: बम के डर से बेघर हुए इतने लाख लोग

इजरायल और फिलिस्तीन के दरमियान जारी जंग में अब तक 1 हजार से ज्यादा लोगों की जान चली गई है. इसके अलावा जंग की वजह से 1 लाख से ज्यादा लोग विस्थापित हुए हैं.

इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष: बम के डर से बेघर हुए इतने लाख लोग

Israel Palistine Conflict: संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक 7 अक्टूबर को साहिली इलाके में इजरायल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद से तीन दिनों में गाजा में कुल 123,538 लोग आंतरिक रूप से दरबदर हुए हैं. एक बयान में, मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (OCHA) ने कहा: डर, सुरक्षा चिंताओं और उनके घरों की बर्बादी के वजह से "17,500 से ज्यादा परिवार, जिनमें 123,538 से ज्यादा लोग शामिल हैं, गाजा में आंतरिक रूप से विस्थापित हो गए हैं."

स्कूलों में हैं शरणार्थी

नए डेटा के मुताबिक, हाल ही में फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) ने कहा कि वह मौजूदा वक्त में गाजा पट्टी के सभी इलाकों में अपने 64 स्कूलों में 73,538 आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों (आईडीपी) को आश्रय दे रही है. उनमें से, 45 नामित आपातकालीन आश्रय (डीईएस) हैं. यूएनआरडब्ल्यूए के प्रवक्ता अदनान अबू हसना को उम्मीद है कि विस्थापित लोगों की संख्या और बढ़ेगी.

पनाहगुजीनों को मदद

उन्होंने कहा, "इन स्कूलों में बिजली है, हम उन्हें खाना, साफ पानी, मनोवैज्ञानिक मदद और चिकित्सा उपचार देते हैं." एजेंसी ने यह भी दावा किया कि गाजा पट्टी में 225 से ज्यादा विस्थापित लोगों को पनाह देने वाला यूएनआरडब्ल्यूए स्कूल हवाई हमले की चपेट में आ गया. विस्थापितों में कोई हताहत नहीं हुआ लेकिन स्कूल की बिलडिंग में नुकसान हुआ है. 

संघर्ष में मारे गए 1 हजार से ज्यादा लोग

गाजा में 23 लाख फिलिस्तीनी रहते हैं. 7 अक्टूबर को अपने जवाबी हवाई हमले शुरू करने से पहले, इज़राइल ने कुछ इलाकों में रहने वाले लोगों को छोड़ने की चेतावनी दी थी. दोनों पक्षों के बीच बढ़ती लड़ाई में अब तक कम से कम 493 फिलिस्तीनी और 700 से अधिक इजरायली मारे जा चुके हैं. दोनों पक्षों से लगभग 3,000 अन्य घायल हुए.

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news