अफ्रीका के टॉप तेल उत्पादक देश नाइजीरिया में क्यों हो रहा प्रदर्शन? जानें कैसे हुई 13 लोगों की मौत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2364920

अफ्रीका के टॉप तेल उत्पादक देश नाइजीरिया में क्यों हो रहा प्रदर्शन? जानें कैसे हुई 13 लोगों की मौत

Nigeria News: नाइजीरिया के लोग पिछले कई सालों से आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं.  बढ़ती आर्थिक संकट को लेकर देश के अलग-अलग हिस्सों में सरकार के खिलाफ व्यापक पैमने पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं.

अफ्रीका के टॉप तेल उत्पादक देश नाइजीरिया में क्यों हो रहा प्रदर्शन? जानें कैसे हुई 13 लोगों की मौत

Nigeria News: पश्चिमी अमेरिका के प्रमुख देशों में से एक नाइजीरिया आर्थिक संकट से जूझ रहा है, जिसको लेकर देश के अलग-अलग हिस्सों में सरकार के के खिलाफ लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. व्यापक पैमाने पर हो रहे विरोध प्रदर्शनों के दौरान अब तक 13 लोगों की मरने की खबर है.    

नाइजीरिया के एक मानवाधिकार समूह ने शुक्रवार को ने बताया कि विरोध-प्रदर्शन ने कई राज्यों में हिंसक रूप ले लिया है, जिसमें कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई है. हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए कई इलाकों में कर्फ्यू भी लगा दिया गया है.

‘एमनेस्टी इंटरनेशनल’ ने 13 लोगों की मौत की पुष्टि
वहीं, नाजीरियन पुलिस के अफसरों ने बम धमाके में चार लोगों की मौत होने की पुष्टि की है. अफसर ने बताया कि देशभर सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार भी किया गया है. ‘एमनेस्टी इंटरनेशनल’ के नाइजीरिया डाइरेक्टर ईसा सानुसी ने एक इंटरव्यू में कहा कि ग्रुप के चश्मदीदों, पीड़ितों के परिवारों और वकीलों द्वारा बताई गई मौतों की स्वतंत्र रूप से पुष्टि की है.

प्रदर्शन के दौरान पुलिस अफसर की भी हुई मौत 
 इस बीच, नाइजीरिया की पुलिस ने कहा कि सरकारी और पब्लिक प्रोपर्टी की लूटपाट के चलते उत्तरी राज्यों कानो और कटसीना में 300 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों को अरेस्ट किया गया और यहां पर कर्फ्यू लगा दिया गया है. उसने बताया कि एक पुलिस अफसर की भी मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए.

प्रदर्शनकारियों की क्या है मांग?
प्रदर्शनकारी देश में बढ़ते आर्थिक संकट को दूर करने की लगातार मांग कर रहे हैं, जिसके चलते अफ्रीका के टॉप तेल उत्पादक देश के लोग सबसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं. प्रदर्शनकारियों ने "भ्रष्टाचार और कुशासन" को समाप्त करने की मांग की. 

Trending news