India Kuwait: कुवैत के क्राउन प्रिंस से मिले PM मोदी; इस बात पर दोनों हुए सहमत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2442482

India Kuwait: कुवैत के क्राउन प्रिंस से मिले PM मोदी; इस बात पर दोनों हुए सहमत

PM Modi in US: भारत के प्रधानमंत्री ने कुवैत के क्राउन प्रिंस से मुलाकात की है. इस मुलाकात के बाद दोनों देशों के नेताओं ने इस बात की तारीफ की कि भारत-कुवैत ऊर्जा और खाद्य सुरक्षा जरूरतों को पूरा कर रहे हैं.

India Kuwait: कुवैत के क्राउन प्रिंस से मिले PM मोदी; इस बात पर दोनों हुए सहमत

PM Modi in US: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को न्यूयॉर्क में भारतीय लोगों को खिताब करने के बाद कुवैत के क्राउन प्रिंस शेख सबा खालिद अल-हमद अल-सबाह से मुलाकात की. दोनों नेताओं के बीच भारत और कुवैत के ऐतिहासिक संबंधों और लोगों के बीच संपर्क को और मजबूत करने के तरीकों पर बातचीत हुई. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "कुवैत के क्राउन प्रिंस शेख सबा खालिद अल-हमद अल-सबाह के साथ बातचीत बहुत उपयोगी रही. हमने फार्मा, खाद्य प्रसंस्करण, प्रौद्योगिकी, ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में भारत-कुवैत ताल्लुक को और ज्यादा मजबूत बनाने पर चर्चा की."

पीएम ने कुवैत के प्रिंस से मुलाकात की
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यूएनजीए से इतर कुवैत के क्राउन प्रिंस शेख सबा खालिद अल-हमद अल-मुबारक अल-सबाह से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने भारत-कुवैत द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और हमारे ऐतिहासिक संबंधों तथा लोगों के बीच मजबूत संपर्क को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की."

क्राउन प्रिंस का धन्यवाद
नेताओं ने इस बात पर संतोष जाहिर किया कि भारत-कुवैत ऊर्जा और खाद्य सुरक्षा जरूरतों के ताल्लुक से एक-दूसरे को मदद कर रहे हैं. विदेश मंत्रालय ने कहा, "उन्होंने दोनों देशों के पारस्परिक लाभ के लिए द्विपक्षीय संबंधों को गहरा बनाने के लिए रजामंदी जाहिर की. पीएम मोदी ने कुवैत में भारतीय समुदाय की भलाई सुनिश्चित करने के लिए क्राउन प्रिंस को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि दोनों देशों की कयादत के बीच बैठक से भारत और कुवैत के बीच द्विपक्षीय संबंधों को नई गति मिलने की उम्मीद है."

भारत कुवैत के पुराने हैं ताल्लुक
विदेश मंत्रालय के मुताबिक, भारत और कुवैत के बीच बहुत पुराने और मित्रवत संबंध हैं. ये संबंध इतिहास में जड़े हुए हैं और समय के साथ-साथ मजबूत होते जा रहे हैं. भारत कुवैत का स्वाभाविक व्यापारिक साझेदार रहा है और 1961 तक कुवैत में भारतीय रुपया वैध मुद्रा थी. दोनों देशों के बीच 60 सालों से ज्यादा वक्त से राजनयिक संबंध हैं. इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी. दोनों नेताओं ने सदियों पुरानी, ​​बहुआयामी और विस्तारित भारत-नेपाल साझेदारी के सभी इलाकों में सहयोग को मजबूत करने के लिए आपसी हितों के मामलों पर चर्चा की.

Trending news