900 विधवा, 5 लाख दरबदर हुईं औरतें? अब UN उठाने जा रहा ये बड़े कदम
Advertisement

900 विधवा, 5 लाख दरबदर हुईं औरतें? अब UN उठाने जा रहा ये बड़े कदम

इजरायल और गाजा में हो रही जंग से औरतों को काफी नुक्सान हुआ है. औरते और लड़कियां विस्थापित हुई हैं. इस पर संयुक्त राष्ट्र महिला ने चिंता जताई है और उनकी मदद के लिए काम करना शुरू किया है.

 

900 विधवा, 5 लाख दरबदर हुईं औरतें? अब UN उठाने जा रहा ये बड़े कदम

संयुक्त राष्ट्र महिला के अनुमान के मुताबिक, गाजा में चल रहे संघर्ष में लगभग 4 लाख 93 हजार महिलाएं और लड़कियां अपने घरों से विस्थापित हो चुकी हैं. इसके अलावा, हिंसा की वजह से लगभग 900 औरतें विधवा हो गईं. 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमास के हमले और उसके बाद गाजा पर इजरायली हमलों के बाद, संयुक्त राष्ट्र महिला ने महिलाओं, पुरुषों, लड़कों और लड़कियों पर प्रभाव का विश्लेषण किया है.

औरतों के खिलाफ होगी हिंसा

अगर जंगबंदी नहीं हुई तो ये तादाद बढ़ती रहेगी. संयुक्त राष्ट्र महिला उप कार्यकारी निदेशक, सारा हेंड्रिक्स ने कहा, संयुक्त राष्ट्र महिला ने तत्काल मानवीय युद्धविराम और गाजा में खाना, पानी, ईंधन और स्वास्थ्य आपूर्ति सहित मानवीय सहायता के लिए निर्बाध पहुंच का आह्वान किया है. "यह जरूरी है कि हम औरतों और लड़कियों के लिए सेवाओं तक तत्काल पहुंच सुनिश्चित करें और लिंग आधारित हिंसा की रोकथाम सुनिश्चित करें. जैसा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय इस संकट का जवाब देना चाहता है, हमें भी पूरे दिल से महिला नेतृत्व वाले संगठनों का समर्थन और निवेश करना चाहिए."

औरतों की जरूरतों को पहचानो

उन्होंने कहा कि औरतों और लड़कियों की बड़े पैमाने पर विस्थापित आबादी और नए महिला प्रधान परिवारों की जरूरतों को पहचाना जाना चाहिए. इसके साथ ही उनका हल निकाला जाना चाहिए. इसमें कहा गया है कि यह कानूनी ढांचा औरतों के सामने आने वाले जोखिमों को बढ़ाता है, इसमें लिंग आधारित हिंसा और खाद्य असुरक्षा शामिल है. अगर औरतें विस्थापित होती हैं तो उन्हें पुरुषों की तुलना में घटिया अस्थायी आश्रयों में रहने की अधिक संभावना होती है. 

औरतों की असुरक्षा

वर्तमान में, औरतें और लड़कियां भीड़भाड़ वाले आश्रयों में शरण ले रही हैं, जिनमें भोजन, पानी और गोपनीयता जैसी जरूरी चीजों अभाव है. इससे सुरक्षा जोखिम बढ़ जाता है. एजेंसी ने कहा कि मौजूदा संकट से पहले भी, गाजा में स्थिति निराशाजनक थी. 97 फीसद पुरुष और 98 प्रतिशत महिलाएं अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित थीं. बेरोजगारी और निराशा की गहरी भावना के कारण महिलाओं और पुरुषों में अवसाद का स्तर ऊंचा था और गाजा के 54 प्रतिशत पुरुषों में चिंता और अवसाद के लक्षण दिखे. महिला शांति और मानवतावादी कोष ने फ़िलिस्तीन के लिए स्थानीय महिला संगठनों का समर्थन करने को एक आपातकालीन अपील भी शुरू की है.

Trending news