लेबनान में तबाही की आशंका; अब इस देश के 900 लोगों ने कहा अलविदा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2462388

लेबनान में तबाही की आशंका; अब इस देश के 900 लोगों ने कहा अलविदा

Lebanon: लेबनान में इन दिनों हालात खराब हैं. इजरायल लगातार लेबनान पर हमले कर रहा है ऐसे में लेबनान में रह रहे विदेशी अपने देशों का रुख कर रहे हैं. हाल ही में 900 आस्ट्रेलियाई लोगों ने लेबनान छोड़ दिया है.

लेबनान में तबाही की आशंका; अब इस देश के 900 लोगों ने कहा अलविदा

Lebanon: इजरायल और लेबनॉन के दरमियान जंग शुरु हो चुकी है. इजरायल ने हाल हाल ही में लेबनान पर कई हमले किए हैं. ऐसे में यहां रह रहे विदेशी अपने देश रवाना हो रहे हैं. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के 900 से ज्यादा नागरिकों ने लेबनान छोड़ दिया है. ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने इनके लिए उड़ानों का प्रबंध किया था. 

लोग छोड़ रहे लेबनान
समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने सोमवार को कहा कि 904 ऑस्ट्रेलियाई नागरिक, स्थायी निवासी और उनके परिवार के सदस्य सरकार की तरफ से उपलब्ध कराए गए विमान से लेबनान छोड़ चुके हैं. सरकार ने शनिवार को ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए बेरूत से साइप्रस के लिए दो चार्टर उड़ानें संचालित की, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई एयरलाइंस क्वांटास और कतर एयरवेज साइप्रस से सिडनी के बीच कनेक्टिंग उड़ानें चला रहे थे.

बंद हो सकता है बेरूत हवाई अड्ढा
क्वांटास की पहली उड़ान रविवार रात को रवाना हुई, जिसमें 349 ऑस्ट्रेलियाई नागरिक सवार थे. 3,750 से अधिक ऑस्ट्रेलियाई लोगों ने लेबनान छोड़ने के लिए विदेशी मामलों के विभाग में पंजीकरण कराया है. सरकार ने महीनों पहले लेबनान में रह रहे ऑस्ट्रेलियाई लोगों से देश छोड़ने का आग्रह किया था, चेतावनी दी थी कि बेरूत हवाई अड्डा बंद हो सकता है. 

यह भी पढ़ें: October 7: हमास अटैक की एनिवर्सरी पर इजराइल का लेबनान पर जबरदस्त हमला, कई की मौत

15000 लोगों ने छोड़ा देश
एक अनुमान के मुताबिक बुधवार तक, लेबनान में 15,000 ऑस्ट्रेलियाई लोग थे. ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन ने बताया था कि ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए दो और उड़ानें शाम 6:30 बजे और रात 11:45 बजे बेरूत से रवाना होने वाली हैं. सोमवार को स्थानीय समयानुसार मांग, परिचालन क्षमता और सुरक्षा स्थिति के आधार पर इसे शुरू किया जाएगा.

क्या है मामला?
आपको बता दें कि इजरायल हमास में जंग जारी है. हिजबुल्लाह हमास का सपोर्ट करता है. उसका कहना है कि जब तक इजरायल हमास के साथ जंगबंदी नहीं करता है तब तक वह इजरायल पर हमला करता रहेगा. इसके बाद इजरायल ने लेबनान में रह रहे हिजबुल्लाह के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है.

Trending news