Independence Day: मुल्कभर के 1380 पुलिस जवानों को बहादुरी और सेवा के लिए मिलेंगे मेडल
Advertisement

Independence Day: मुल्कभर के 1380 पुलिस जवानों को बहादुरी और सेवा के लिए मिलेंगे मेडल

जानकारी के मुताबिक इस बार केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर से 275 पुलिसकर्मियों को उनकी वीरता और सेवा के लिए मेडल से सम्मानित किया जाएगा. 

File Photo

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने शनिवार को घोषणा की कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कम से कम 1,380 पुलिस कर्मियों को पदक से सम्मानित किया जाएगा।

628 वीरता पुरस्कारों में से एक वीरता के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक (पीपीएमजी) जम्मू-कश्मीर पुलिस (जम्मू-कश्मीर पुलिस) को और एक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को मरणोपरांत दिया जाएगा।

इस बीच, एमएचए के अनुसार, जम्मू-कश्मीर क्षेत्र में 398 पुलिस कर्मियों को उनकी वीरता के लिए सम्मानित किया जा रहा है, नक्सल उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में वीरता के लिए 155 कर्मियों और उत्तर-पूर्व क्षेत्र में 27 कर्मियों को सम्मानित किया जा रहा है।

वीरता पदक से सम्मानित होने वालों में, जम्मू-कश्मीर पुलिस से 256, सीआरपीएफ से 151, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) से 23, ओडिशा पुलिस से 67, महाराष्ट्र पुलिस से 25, छत्तीसगढ़ से 20 और अन्य राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों अन्य केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल शामिल हैं।

साथ ही, विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक (पीपीएम) के तहत 88 पदक प्रदान किए गए हैं, जबकि 662 कर्मियों को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक (पीएम) से सम्मानित किया गया है।

जम्मू-कश्मीर पुलिस के सब-इंस्पेक्टर अमर दीप को सर्वोच्च वीरता पुरस्कार- पीपीएमजी से सम्मानित किया गया है, जबकि सीआरपीएफ के हेड कांस्टेबल स्वर्गीय काले सुनील दत्तात्रेय को मरणोपरांत पीपीएमजी दिया गया है।

राष्ट्रपति का पुलिस पदक भारत में पुलिस कर्मियों को दिया जाने वाला एक अलंकरण है। 1 मार्च, 1951 को स्थापित, पदक को मूल रूप से राष्ट्रपति का पुलिस और अग्निशमन सेवा पदक कहा जाता था।

पदक या तो वीरता या विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है, पदक के वीरता संस्करण को उच्च प्राथमिकता दी जाती है। यह पदक प्रतिवर्ष गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर प्रदान किया जाता है।

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news