तीन महीने में 7 चीतों की हुई मौत, जानवरों को नहीं भा रहा MP का कूनो नेशनल पार्क
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1775899

तीन महीने में 7 चीतों की हुई मौत, जानवरों को नहीं भा रहा MP का कूनो नेशनल पार्क

Cheetah Died: पिछले तीन महीने में मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में 7 चीतों की मौत हो गई. केंद्र सरकार ने इन चीतों की मौत पर किसी भी चूक से इंकार किया था.

तीन महीने में 7 चीतों की हुई मौत, जानवरों को नहीं भा रहा MP का कूनो नेशनल पार्क

Cheetah Died: मंगलवार को मध्य प्रदेश के कूनो नेश्नल पार्क में एक और अफ्रीकी चीते की मौते हो गई है. बन विभाग के एक सीनियर अफसर ने इसकी जानकारी दी है. इस चीते का नाम तेजस था. इसे इसी साल फरवरी में दक्षिण अफ्रीका से श्योरपुर जिले के KNP में लाया गया था. बीते तीन माह में यह सातवां चीता है जिसने अपनी जान गंवाई है. वन संरक्षण जेएस चौहान के मुताबिक " KNP में लगभग 4 साल के तेजस की संभवत: आपसी लड़ाई के कारण मौत हुई है. उन्होंने कहा कि चीतों को देश में बसाने की योजना ‘प्रोजेक्ट चीता’ के तहत दक्षिण अफ्रीका से लाया गया यह चीता घटना के समय एक बाड़े में था. निगरानी टीम ने आज सुबह 11 बजे के आसपास चीते की गर्दन पर चोटें देखीं और डॉक्टरों को खबर किया. इसके बाद डॉक्टरों ने ‘तेजस’ का निरीक्षण किया और चोट का इलाज करने के लिए उसे बेहोश कर दिया."

उन्होंने ज्यादा जानकारी देते हुए बताया कि "नर चीता तेजस दोपहर करीब 2 बजे मृत पाया गया. उसकी चोटों की जांच की जा रही है. शव परीक्षण के बाद मौत के कारण पता लगाया जा सकता है."

इससे पहले 27 मार्च को साशा नाम की मादा चीता की मौत हो गई थी. बताया गया कि उसकी किडनी खराब हो गई थी. इसके बाद 23 अप्रैल को उदय नाम के चीते की मौत हो गई थी. वहीं 9 मई को दक्ष नाम के मादा चीते की मौत हो गई थी. इसकी मौत घायल होने से हुई. इसे एक नर चीते ने मेटिंग के दौरान घायल कर दिया था. 25 मई को चीता शावकों की मौत हो गई. 

एक अधिकारी के मुताबिक "चीते की किसी भी मौत के पीछे कोई चूक नहीं है. मई महीने तक हुई छह मौतों के बाद दक्षिण अफ्रीकी वन्यजीव विशेषज्ञ विंसेंट वान डेर मेरवे ने और अधिक मौतों की भविष्यवाणी की थी. उन्होंने कहा था कि अगले कुछ महीनों में और भी अधिक मृत्यु दर देखने को मिलेगी."

Trending news