78th independence day 2024: कब, कहां और कितने बजे देखें पीएम मोदी का भाषण, जानें स्वतंत्रता दिवस 2024 की क्या है थीम?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2383081

78th independence day 2024: कब, कहां और कितने बजे देखें पीएम मोदी का भाषण, जानें स्वतंत्रता दिवस 2024 की क्या है थीम?

Independence Day: देश 15 अगस्त 2024 को अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए तैयार है. प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी लगातार 11वीं बार लाल किले की प्रचीर से झंडा फहराएंगे. आइए इस खास मौके पर जानते हैं कि इस बार की थीम क्या है? और आप पीएम मोदी के भाषण को कहां, कब और कैसे घर बैठे देख सकते हैं. 

  78th independence day 2024: कब, कहां और कितने बजे देखें पीएम मोदी का भाषण, जानें स्वतंत्रता दिवस 2024 की क्या है थीम?

78th Independence Day 2024: देश गुरुवार, 15 अगस्त 2024 को अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए तैयार है. राष्ट्रीय पर्व को कई दशकों तक भारत पर ईस्ट इंडिया कंपनी व ब्रिटिश हुकूमत से आजादी मिलने की खुशी में हर साल 15 अगस्त को मनाया जाता है. भारतीय वीरों ने गुलामी की जंजीरों को तोड़ते हुए अंग्रेजों के खिलाफ क्रांति और आंदोलन किए, जिससे हार मानकर ब्रिटिश हुकूमत को देश छोड़कर भागना पड़ा.
 
भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने 15 अगस्त 1947 को लाल किले की प्राचीर से तिरंगा झंडा फहराकर पहला स्वतंत्रता दिवस मनाया. तब से यही परंपरा चली आ रही है और हर साल इस दिन लाल किले पर प्रधानमंत्री तिरंगा झंडा फहराते हैं.

स्वतंत्रता दिवस उन अनगिनत स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान की याद दिलाता है जिन्होंने देश की आजादी के लिए संघर्ष किए और देश के लिए शहीद हो गए. आइए इस खास मौके पर जानते हैं कि इस बार की थीम क्या है? और आप पीएम मोदी के भाषण को कहां, कब और कैसे घर बैठे देख सकते हैं. 

स्वतंत्रता दिवस 2024 की थीम क्या है?
इस साल स्वतंत्रता दिवस समारोहों की अधिकारिक थीम "विकसित भारत" है. यह थीम स्वतंत्रता की शताब्दी के साथ 2047 तक देश को एक विकसित देश में बदलने के भारत सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप है. परंपरा के मुताबिक, इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किले में आयोजित किया जाएगा, जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और भाषण देंगे.

यह भी पढ़ें:-  सऊदी में पैदा हुआ आजादी का वो मुस्लिम नायक, जो आखिरी वक्त तक भारत-पाक बंटवारे के खिलाफ खड़ा था

 

कहां देखें पीएम मोदी का भाषण?
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 7:30 बजे लाल किले की प्राचीर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे. ध्वजारोहण के बाद पीएम मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे, जहां वे पिछली उपलब्धियों पर विचार करेंगे और भविष्य के लक्ष्यों को के बारे में बताएंगे. 

पीएम मोदी के भाषण और पूरे कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा. जिसे दूरदर्शन (राष्ट्रीय प्रसारक) और प्रेस सूचना ब्यूरो के जरिए से यूट्यूब पर देख पाएंगे.

Trending news