गाजा में शर्णार्थी शिविर पर इजरायल का हमला; एक ही परिवार के 8 लोगों की मौत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2470867

गाजा में शर्णार्थी शिविर पर इजरायल का हमला; एक ही परिवार के 8 लोगों की मौत

Israel Hamas: बीते रोज इजरायल ने गाजा पर हमला किया. इन हमलो में एक ही परिवार के 8 लोगों की मौत हो गई है. इजरायल सेना गाजा के उत्तरी इलाके से लोगों को निकालने का दबाव बना रही है.

गाजा में शर्णार्थी शिविर पर इजरायल का हमला; एक ही परिवार के 8 लोगों की मौत

Israel Hamas: रविवार को फिलिस्तीनी चिकित्सा अधिकारियों ने बताया कि मध्य गाजा पट्टी पर इजरायली हमले में 8 लोगों का एक परिवार मारा गया है. इस हमले में इजरायली सेना फिलिस्तीनी लड़ाकों से लड़ रही है और इलाके के उत्तरी भाग से सैकड़ों हज़ारों लोगों को निकालने के लिए दबाव बना रही है. शनिवार देर रात गाजा में हुए हमले में नुसेरात शरणार्थी शिविर में एक घर को निशाना बनाया गया, जिसमें माता-पिता और उनके छह बच्चों की मौत हो गई, जिनकी उम्र 8 से 23 वर्ष के बीच थी, यह जानकारी निकटवर्ती देइर अल-बलाह में अल-अक्सा शहीद अस्पताल ने दी, जहां शवों को ले जाया गया. 

गाजा पर इजरायल का हमला
अल-अक्सा शहीद अस्पताल ने कहा कि सात अन्य लोग घायल हुए हैं, जिनमें दो महिलाएं और एक बच्चा शामिल है, जिनकी हालत गंभीर है. एसोसिएटेड प्रेस के एक रिपोर्टर ने शवों की गिनती की और अस्पताल में अंतिम संस्कार की प्रार्थना को फिल्माया. हमास के साथ जंग के एक साल से भी ज़्यादा वक्त के बाद, इज़राइल लगभग हर दिन गाजा में उग्रवादियों के ठिकानों पर हमला करना जारी रखता है. सेना का कहना है कि वह नागरिकों को नुकसान पहुंचाने से बचने की कोशिश करती है और उनकी मौतों के लिए हमास और अन्य सशस्त्र समूहों को दोषी ठहराती है. 

यह भी पढ़ें: इसराइल-हिज्बुल्लाह की लड़ाई के बीच में उलझी लेबनानी सेना, जानें कहां और किसके साथ?

शर्णार्थी शिविरों पर इजरायल का हमला
हाल के महीनों में, इजरायली सेना ने विस्थापित लोगों की तरफ से आश्रय के तौर पर इस्तेमाल किए जा रहे स्कूलों पर बार-बार हमला किया है, जिसमें आतंकवादियों पर उनके बीच छिपे होने का इल्जाम लगाया गया है. इज़राइल ने उत्तरी गाजा को पूरी तरह से खाली करने का दबाव बनाया. उत्तरी गाजा में, इज़राइली वायु और जमीनी सेनाएं जबालिया पर हमला कर रही हैं, जहाँ सेना का कहना है कि हमास फिर से संगठित हो गए हैं. फिलिस्तीनियों को डर है कि इज़रायल उत्तर में स्थायी रूप से आबादी खत्म करके वहां सैन्य अड्डे या यहूदी बस्तियां न बना दे. 

कैसे शुरू हुई जंग
इजरायल और हमास के दरमियान जंग तब शुरू हुई जब हमास के नेतृत्व वाले लड़ाकों ने 7 अक्टूबर, 2023 को दक्षिणी इज़रायल में धावा बोला, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए, जिनमें ज़्यादातर नागरिक थे, और लगभग 250 का अपहरण कर लिया गया. गाजा में अभी भी लगभग 100 बंधक हैं, जिनमें से एक तिहाई के मारे जाने की आशंका है. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इज़रायल की बमबारी और गाजा पर ज़मीनी आक्रमणों ने 42,000 से ज़्यादा फ़िलिस्तीनियों को मार डाला है और क्षेत्र का अधिकांश हिस्सा बर्बाद हो गया है.

Trending news