नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर जारी होगा 75 रुपये का खास सिक्का, जानिए खासियत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1711836

नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर जारी होगा 75 रुपये का खास सिक्का, जानिए खासियत

75 Rupees Coin: नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 75 रुपये का खास सिक्का जारी करेंगे. इसके अलावा बताया जा रहा है कि संसद भवन का उद्घाटन समारोह 2 हिस्सों में होगा. एक सुबह और फिर दोपहर में होगा. पढ़िए पूरी खबर

नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर जारी होगा 75 रुपये का खास सिक्का, जानिए खासियत

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे. इस मौके पर 75 रुपये का नया सिक्का भी जारी किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद के इस नए भवन के उद्घाटन प्रोग्राम को यादगार बनाने के लिए 75 रुपये का नया सिक्का जारी करेंगे. वित्त मंत्रालय के ज़रिए जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, 75 रुपये के इस नए सिक्के का आकार 44 मिलीमीटर वृत्ताकार होगा. जिसका वजन 35 ग्राम होगा.

सिक्के के अगले हिस्से पर बीच में अशोक स्तम्भ का सिंह शीर्ष होगा, इसके नीचे 'सत्यमेव जयते' लिखा होगा. उसकी बाईं परिधि पर देवनागरी लिपि में ' भारत' शब्द और दाईं परिधि पर अंग्रेजी में ' इंडिया' शब्द लिखा होगा. सिंह स्तंभ शीर्ष के नीचे रुपये का प्रतीक चिन्ह और अंतर्राष्ट्रीय अंकों में अंकित मूल्य '75' भी लिखा होगा.

सिक्के के पीछे के हिस्से में संसद भवन का चित्र होगा. सिक्के के ऊपरी परिधि पर देवनागरी लिपि में 'संसद संकुल' लिखा होगा और निचली परिधि पर अंग्रेजी में 'पार्लियामेंट काम्प्लेक्स' लिखा होगा. संसद संकुल के चित्र के नीचे वर्ष '2023' लिखा होगा.

बता दें कि नए संसद भवन का उद्घाटन 28 मई को होने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला नए भवन का उद्घाटन करेंगे. बताया जा रहा है कि भवन का उद्घाटन दो चरणों में होगा. ANI ने सूत्रों के ज़रिए उद्घाटन समारोह की कुछ अहम जानकारियां निकाली हैं. एएनआई के मुताबिक उद्घाटन समारोह से पहले की रस्में सुबह शुरू होंगी और संसद में गांधी प्रतिमा के पास एक पंडाल में आयोजित होने की संभावना है. सुबह का चरण करीब 9:30 बजे खत्म होगा, जिसके बाद समारोह का दूसरा चरण दोपहर में पीएम मोदी समेत सभी गणमान्य व्यक्तियों की मौजूदगी में लोकसभा कक्ष में राष्ट्रगान के गायन के साथ शुरू होने की उम्मीद है.

हालांकि विपक्ष लगातार प्रधानमंत्री मोदी के ज़रिए किए जाने वाले उद्घाटन समारोह का विरोध कर रहा है. विपक्षी पार्टियों का कहना है कि राष्ट्रपति से उद्घाटन ना कराया जाना लोकतंत्र के लिए सही नहीं है. विपक्षी पार्टियों ने अपने संयुक्त बयान में कहा है कि पीएम मोदी अपने आपका प्रचार करने के लिए ऐसा कर रहे हैं. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news