Byelections 2022: 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुना, भाजपा से है इन दलों की टक्कर
Advertisement

Byelections 2022: 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुना, भाजपा से है इन दलों की टक्कर

Assembly byelections 2022: छह राज्यों की 7 विधान सभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. यहां इलाकाई पार्टियों का मुकाबला सीधे भाजपा से है. चुनावों में टीआरएस और नीतीश कुमार की परीक्षा भी होनी है.

Byelections 2022: 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुना, भाजपा से है इन दलों की टक्कर

Assembly Byelections 2022: आज छह राज्यों की सात विधानसभा की सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. चुनाव आयोग ने बड़े पैमाने पर वोटिंग की तैयारी की है. वोटिंग के मद्देनजर बड़े पैमाने पर सिक्योरिटी के सख्त इंतेमात किए गए हैं. इन राज्यों में पुलिस के कम से कम 3,366 जवानों को तैनात किया गया है. इसके अलावा केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की कंपनियों को भी उतारा गया है. इन राज्यों में सीधा मुकाबला भाजपा और इलाकाई पार्टियों में है.

छह राज्यों की जिन सात सीटों पर वोटिंग हो रही है उनमें बिहार की मोकामा और पालगंज सीट, हरियाणा की आदमपुर सीट, तेलंगाना की मुनिगोड़ सीट, उत्तर प्रदेश की गोला गोकरणनाथ सीट, महाराष्ट्र के अंधेरी सीट और ओडिशा की धामनगर सीट. उत्तर प्रदेश की गोलीकरणनाथ सीट, महाराष्ट्र के अंधेरी सीट और ओडिशा की धामनगर सीट. इन सीटों के नतीजे 6 नवंबर को घोषित होंगे.

बिहार में जब से नीतीश कुमार के नेतृत्व में महागठबंधन की सरकार बनी है उसके बाद से यह पहला आम चुनाव है. कुमार ने तकरीबन तीन महीने पहले जेडीयू की तरफ से बीजेपी का साथ छोड़ दिया था. 

आदमपुर

हरियाणा की आदमपुर सीट से कुलदीप विश्नोई विधायक थे. इन्होंने यहां से इस्तीफा दे दिया. कुलदीप अगस्त महीने में कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हो गए थे. इसके बाद यह सीट खाली हुई जिसके बाद यहां चुनाव हो रहा है. 

यह भी  पढ़ें: Delhi Riots: दिल्ली दंगों का मुल्जिम नूर मोहम्मद बाइज्जत बरी; लगे थे संगीन आरोप

मोकामा सीट

बीजेपी पहली बार मोकामा सीट से चुनाव लड़ रही है. यहां बीजेपी की सोनम देवी और राजद ने इस सीट से अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी को उम्मीदवार बनाया है.

गोपालगंज

गोपालगंज सीट से सुभाष सिंह भाजपा के चार बार के विधायक रह चुके हैं. हाल ही में उनका इंतकाल हो गया. जिसके बाद यह सीट खाली हुई है. भाजपा ने यहां सुभाष सिंह की पत्नी कुसुम देवी को मैदान में उतारा. 

अंधेरी सीट

महाराष्ट्र में मुंबई के अंधेरी सीट से बीजेपी उम्मीदवार हट गए उसके बाद यहां उपचुनाव हो रहे हैं. यहां से उद्धव ठाकरे की कयादत वाले शिवसेना धड़े की उम्मीदवार रुतुजा लटके चुनावी मैदान में हैं. 

गोला गोकर्णनाथ सीट 

उत्तर प्रदेश के जिला लखीमपुर के तहत आने वाली सीट से अरविंद गिरी भाजपा के विधायक थे. लेकिन उनका दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. इसके बाद यह सीट खाली हुई थी. आज यहां वोटिंग जारी है. 

मुनूगोडे सीट 

तेलंगाना की मुनूगोडे सीट पर टीआरएस जीतना चाहेगी. क्योंकि जब से उसने अपनी पार्टी को राष्ट्रीय स्तर की पार्टी बनाई है. इससे उसकी राष्ट्रीय राजनीति पर फर्क पड़ेगा. इस सीट पर 47 उम्मीदवार मैदान में हैं. 

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news