Taj Mahal: ताजमहल में शाहजहां के उर्स की शुरुआत; 3 दिन तक चलेगा कार्यक्रम
Advertisement

Taj Mahal: ताजमहल में शाहजहां के उर्स की शुरुआत; 3 दिन तक चलेगा कार्यक्रम

Shah Jahan Urs: आगरा में  मुग़ल बादशाह शाहजहां के 368 वें सालाना उर्स की शुरुआत हो चुकी है. यह उर्स 3 दिन तक चलेगा. उर्स के पहले दिन ग़ुस्ल की रस्म अदा की गई जबकि दूसरे दिन संदल और तीसरे दिन चादरपोशी की रस्म अदा की जाएगी. 

Taj Mahal: ताजमहल में शाहजहां के उर्स की शुरुआत; 3 दिन तक चलेगा कार्यक्रम

Taj Mahal Urs: आगरा में मोहब्बत की निशानी ताजमहल को तामीर कराने वाले मुग़ल बादशाह शाहजहां के 368 वें सालाना उर्स की शुरुआत हो चुकी है. यह उर्स 3 दिन तक चलेगा. उर्स के पहले दिन ग़ुस्ल की रस्म अदा की गई जबकि दूसरे दिन संदल और तीसरे दिन चादरपोशी की रस्म अदा की जाएगी. इस रस्म में तैख़ाने में मौजूद मुमताज़ और शाहजहां की असल क़ब्रों को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है. 17 फरवरी से 19 फरवरी तक चलने वाले इस उर्स में लाखों लोगों के पहुंचने की उम्मीद है.

देश में अमन और चैन की दुआ
उर्स के मौक़े पर एएसआई द्वारा तमाम इंतेज़ामात कर लिए गए है.वहीं ख़ुद्दाम ऐ रोज़ा कमेटी के द्वारा उर्स की शुरुआत के साथ ही शाहजहां मुमताज़ की क़ब्रों के आसपास साफ-सफाई के साथ ग़ुस्ल कराने के बाद तमाम रस्मों की अदायगी की गई. खुद्दाम ऐ रोज़ा कमेटी के अध्यक्ष ताहिर उद्दीन ताहिर ने ताज महल के अंदर होने वाले तीन दिवसीय उर्स को लेकर जानकारी साझा की. उन्होंने बताया कि शुक्रवार को उर्स के पहले दिन ग़ुस्ल की रस्म अदा की गई. इस मौक़े पर देश में अमन और चैन की दुआ की गई. कल संदल की रस्म अदा की जाएगी.

19 फरवरी को पूरे दिन फ्री एंट्री 
ताहिर उद्दीन ताहिर ने बताया कि उर्स के मौक़े पर मुमताज़ और शाहजहां की असल क़ब्रों को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है. 19 फरवरी को सबसे लंबी सतरंगी चादर पेश की जाएगी.उर्स के अवसर पर तीसरे और आख़िरी दिन चादर पोशी और लंगर की रस्म अदा की जाएगा. खुद्दाम ए रोज़ा कमेटी के अध्यक्ष ताहिर उद्दीन के नेतृत्व में अक़ीदत की चादर चढ़ाई जाएगी. हर साल की तरह इस बार भी हिंदुस्तानी सतरंगी चादर पेश की जाएगी. अक़ीदतमंद 1 हज़ार 880 मीटर की चादर लेकर ताजमहल पहुंचेंगे. शाहजहां के उर्स के अवसर पर 17 और 18 फरवरी को दोनों दिन दोपहर बाद ताजमहल पर एंट्री फ्री रहेगी, जबकि 19 फरवरी को सुबह से शाम तक पूरे दिन एंट्री फ्री रहेगी.

Reporter: Syed Shakil Ahmed

Watch Live TV

Trending news