बार बार न कराए सीटी स्कैन, इस खतरनाक बीमारी का हो सकता हैं शिकार: AIIMS डायरेक्टर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam894641

बार बार न कराए सीटी स्कैन, इस खतरनाक बीमारी का हो सकता हैं शिकार: AIIMS डायरेक्टर

बता दें कि देशभर में कोरोना वायरस के मामलों तेज़ी देखी जा रही है हालांकि सोमवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले कुछ दिनों के मुकाबिले कमी दर्ज की गई है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली:  कोरोना वायरस बहुत तेजी से भारत में बढ़ रहा है. लोगों में इसको लेकर खासा खौफ देखा जा रहा है. इसी वजह से लोग अपना बार-बार ज्यादा सीटी स्कैन करा रहे हैं. जिसको लेकर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के डॉयरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि हल्के लक्षण वाले लोगों को सीटी स्कैन की जरूरत नहीं है. इससे बार बार सीटी स्कैन कराकर आप अपने आप को खतरे में डाल रहे हैं. 

उन्होंने बताया कि सीटी स्कैन कराने का कोई फायदा नहीं है. कई बार पैचेज आते हैं. लेकिन इलाज के साथ वो खत्म हो जाते हैं. गुलेरिया ने बताया कि एक सीटी से 300 एक्सरे के बराबर रेडिएशन होता है. इससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. उन्होंने बताया कि चेस्ट एक्स रे के बाद ही ज़रूरत पड़ने पर डॉक्टर सही सलाह दे सकते हैं कि सीटी करने की ज़रूरत है या नहीं.

यह भी पढ़ें: हाई कोर्ट के खिलाफ चुनाव आयोग की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा, जज भी इंसान होते हैं

रणदीप गुलेरिया ने कहा, "स्टेरॉइड घर में इलाज करा रहे लोग नहीं लें. मध्यम लक्षण में ही स्टेरॉइड दिया जाता है. मॉडरेट बीमारी में तीन तरीके से इलाज होगा. सबसे पहले ऑक्सीजन दीजिए, ऑक्सीजन भी दवा है. उसके बाद स्टेरॉइड दे सकते हैं. होम आइसोलेशन में रह रहे लोग अपने डॉक्टर से संपर्क करते रहें. सेचुरेशन 93 या उससे कम हो रही है, बेहोशी जैसे हालात हैं, छाती में दर्द हो रहा है तो एकदम डॉक्टर से संपर्क करें."

यह भी पढ़ें: क्रिकेट इतिहास की अजीब घटना: वीडियो देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान

बता दें कि देशभर में कोरोना वायरस के मामलों तेज़ी देखी जा रही है हालांकि सोमवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले कुछ दिनों के मुकाबिले कमी दर्ज की गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह आठ बजे जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक नए मामलों के साथ संक्रमितों की कुल संख्या 1,99,25,604 जबकि मृतक संख्या 2,18,959 हो गयी है. देश में एक मई को संक्रमण के रिकॉर्ड 4,01,993 नए मामले आए थे वहीं दो मई को 3,92,488 मामले सामने आए.

इसके अलावा देशभर में अभी भी 34,13,642 मरीजों का इलाज चल रहा है जो कुल मामलों का 17.13 प्रतिशत है. वहीं कोरोना से ठीक होने की दर 81.77 प्रतिशत हो गयी है. आंकड़ों के मुताबिक, देश में 1,62,93,003 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि मृत्यु दर 1.10 प्रतिशत हैं.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news