ऐजाज पटेल ने दोहराया इतिहास, एक ही पारी में झटके इंडिया के 10 विकेट
Advertisement

ऐजाज पटेल ने दोहराया इतिहास, एक ही पारी में झटके इंडिया के 10 विकेट

इससे पहले यह कारनामा अनिल कुंबले और इंग्लैंड के लेकर ने किया था. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में इतिहास दोहरा दिया है. उन्होंने एक इनिंग में 10 विकेट लिए हैं. इक पारी में इतने विकेट लेने वाले वह दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले यह कारनामा अनिल कुंबले (Anil Kumble) और इंग्लैंड के जिम लेकर (Jim Laker) ने किया था. 

अनिल कुंबले ने साल 1999 में दिल्ली में फिरोजशाह मैदान पर पाकिस्तान के 10 विकेट लिए थे. इसके अलावा इंग्लैंड के जिम लेकर ने 1956 में आस्ट्रेलिया के एक पारी में सभी 10 विकेट लिए थे. 

यह भी पढ़ें: पहले से पॉजिटिव हो चुके लोगों पर Omicron का कैसा रहेगा प्रभाव, रिसर्च में सामने आई यह बात

जिम लेकर ने साल 1956  में मैनचेस्टर टेस्ट में 53 रन देकर 10 विकेट लिए थे जबकि कुंबले ने दिल्ली में 1999 में पाकिस्तान को 74 रन देकर 10 विकेट लिए थे. 

मुंबई में जन्मे एजाज ने दूसरे टेस्ट में 47.5 ओवर डाले जिसमें 12 ओवर मेडल डाले. इसमें उन्होंने 119 रन देकर 10 विकेट हासिल किए.

एजाज पटेल की इस कामयाबी पर आईसीसी (ICC)  और बीसीसीआई (BCCI) ने ट्वीट किया है. आईसीसी ने अपने ट्विटर हैंडर पर एजाज पटेल की फोटो लगाकर लिखा कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक इनिंग में 10 विकेट लेने वाला तीसरा खिलाड़ी. 

इसके अलावा बीसीसीआई ने एक वीडियो जारी करते हुए ट्विटर पर लिखा कि अविश्वश्नीय कामयाबी कि एजाज पटेल ने दूसरे टेस्ट मैट की पहली पारी में सभी 10 विकेट लिए. यह कामयाबी हासिल करने वाले इतिहास के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं. 

Zee Salaam Live TV: 

Trending news