Aman Sehrawat News: कैसा रहा भारत को रेसलिंग में ब्रॉन्ज़ दिलाने वाले अमन सेहरावत का मैच? जानें डिटेल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2376997

Aman Sehrawat News: कैसा रहा भारत को रेसलिंग में ब्रॉन्ज़ दिलाने वाले अमन सेहरावत का मैच? जानें डिटेल

Aman Sehrawat News: अमन सेहरावत ने भारत को रेसलिंग में पहला मेडल दिला दिया है. भारत के खाते में अब एक और ब्रॉन्ज़ मेडल आ गया है. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Aman Sehrawat News: कैसा रहा भारत को रेसलिंग में ब्रॉन्ज़ दिलाने वाले अमन सेहरावत का मैच? जानें डिटेल

Aman Sehrawat News: पैरिस ओलंपिक में भारत के खाते में एक और मेडल आ गया है. अमन सेहरावत ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए रेसलिंग में हिंदुस्तान को पहला मेडल दिलाया है. सहरावत ने पुरुषों की फ्रीस्टाइल 57 किग्रा स्पर्धा में प्यूर्टो रिको के डेरियन टोई क्रूज को 13-5 से हराकर ब्रॉन्ज़ मेडल हासिल किया है.

कैसा रहा अमन सेहरावत का मौच

टोई क्रूज़ ने ब्रॉन्ज़ मेडल के लिए हुए एक कड़े मुकाबले में सहरावत को खेल के मैदान से बाहर धकेलकर पहला अंक हासिल किया था. हालांकि, सहरावत ने फिर तेजी से वापसी करते हुए अपने प्रतिद्वंद्वी के पैर को लॉक करके उसे पलट दिया और दो अंक हासिल किए. इसके बाद दोनों ने दो-दो अंक और हासिल किए, दोनों ने तेजी से एक-दूसरे को पलट दिया और तीस सेकंड के ब्रेक तक भारतीय खिलाड़ी 4-3 से आगे हो गया.

अमन ने दूसरे हाफ की शानदार शुरुआत की, उन्होंने तुरंत टोई क्रूज़ को लॉक करके तीन अंकों की बढ़त हासिल कर ली. लगभग दो मिन बाकि रहते, प्यूर्टो रिकान खिलाड़ी को कुछ असुविधा के कारण चिकित्सा सहायता की जरूरत पड़ गई, उसके तुरंत बाद अमन ने दो और तकनीकी अंक लिए. इसका साफ तौर पर उस पर असर पड़ा क्योंकि वह खेल में पिछड़ने के बावजूद बचाव करने की कोशिश कर रहा था.

पेरिस ओलंपिक में पहले मेल रेसलर

सेहरावत पेरिस ओलंपिक में भारत के एकमात्र पुरुष पहलवान थे. केडी जाधव (1952 हेलसिंकी में कांस्य), सुशील कुमार (बीजिंग 2008 में कांस्य और लंदन 2012 में रजत), योगेश्वर दत्त (लंदन 2012 में कांस्य), रवि दहिया (टोक्यो 2020 में रजत) और बजरंग पुनिया (टोक्यो 2020 में कांस्य) के बाद वे ओलंपिक पदक जीतने वाले देश के छठे पुरुष पहलवान बन गए हैं.

अभी और मेडल्स आने की उम्मीद

शनिवार को, खेलों में भारत की आखिरी बची हुई दावेदार रीतिका हुड्डा, महिलाओं की फ्रीस्टाइल 76 किग्रा स्पर्धा में अपने अभियान की शुरुआत करते हुए मेडल टैली में इजाफा करने का लक्ष्य रखेंगी. इसके अलावा, कुश्ती में भारत की एक और पदक की उम्मीदें जिंदा हैं, क्योंकि विनेश फोगाट को महिलाओं की 50 किग्रा स्पर्धा में स्वर्ण पदक मुकाबले से पहले अधिक वजन पाए जाने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया था. उन्होंने इस फैसले के खिलाफ सीएएस में अपील की है.

संस्था ने उनकी अपील स्वीकार कर ली थी और शुक्रवार को पुष्टि की कि वह ओलंपिक समाप्ति से पहले आखिरी फैसला जारी करने से पहले विनेश और यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) दोनों का पक्ष सुनेगी.

Trending news