अमेजन बेच रहा था भारत के इस राज्य के झंडे के रंग वाली बिकिनी, यूजर्स हो गए नाराज, कार्रवाई करेगी सरकार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam915047

अमेजन बेच रहा था भारत के इस राज्य के झंडे के रंग वाली बिकिनी, यूजर्स हो गए नाराज, कार्रवाई करेगी सरकार

इसे हुकूमत की बेइज्ज़ती करार देते हुए साबिक वजीर-ए-आला एचडी कुमारस्वामी ने सरकार से अमेजन के खिलाफ कार्रवाई के इमकान पर गौर करने को कहा है. यह भी कहा कि मुस्तिकबिल में ऐसी गलतियों को रोकना जरूरी है.

 

अलामती तस्वीर

बेंगलुरुः ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन की वेबसाइट पर कर्नाटक के झंडे के रंग और रियासत के चिन्ह वाली बिकिनी, बेचने का मामला पेश आया है. इसके बाद रियासत के कन्नड़ और संस्कृति मंत्री अरविंद लिम्बावली ने कहा है कि हुकूमत कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करेगी. इसे कन्नड़ लोगों के इज्ज़त का मामला बताते हुए वजीर ने कहा कि हुकूमत ऐसी चीजों को बर्दाश्त नहीं करेगी और अमेजन कनाडा से माफी मांगने को कहा है. बिकिनी पर कर्नाटक के अनऑफिशियल झंडे का पीला और लाल रंग है और रियासत का अलामती निशान ‘गंडभेरुंड’ बना हुआ है. हालांकि हंगामे के बाद अमेजन ने इसे कनाडा की अपनी वेबसाइट से हटा लिया है. इसे हुकूमत की बेइज्ज़ती करार देते हुए साबिक वजीर-ए-आला एचडी कुमारस्वामी ने सरकार से अमेजन के खिलाफ कार्रवाई के इमकान पर गौर करने को कहा है. यह भी कहा कि मुस्तिकबिल में ऐसी गलतियों को रोकना जरूरी है. 

गूगल भी कर चुका है ऐसी गलती 
कुछ वक्त पहले गूगल भी इस तरह की हरकत कर लोगों के एहसास को ठेस पहुंचा चुका है. गूगल पर कन्नड़ को भारत की ‘सबसे खराब भाषा’ बताया जा रहा था. लिम्बावली ने कहा है, “हमने हाल ही में गूगल के ज़रिये कन्नड़ के अपमान का सामना किया है. जख्म भरने से पहले ही, हमने पाया कि अमेजन कनाडा, कन्नड़ फ्लैग के रंग और प्रतीक चिन्ह का महिलाओं के कपड़ों पर इस्तेमाल कर रहा है.’’ 

गूगल को मांगनी पड़ी माफी
वजीर ने ट्वीट किया, “बहुराष्ट्रीय कंपनियां कन्नड़ का बार-बार अपमान बंद करें. यह कन्नडिगों के स्वाभिमान का मामला है और हम ऐसी बार-बार हो रही ऐसी घटनाओं को बर्दाश्त नहीं करेंगे. मंत्री ने कहा, “अमेजन कनाडा को कन्नडिगों से माफी मांगनी चाहिए. अमेजन कनाडा के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.” गूगल के मामले को लेकर भी मंत्री ने कानूनी कार्रवाई करने को कहा था लेकिन कंपनी के माफी मांगने के बाद उन्होंने ऐसा नहीं किया.

अलामती तस्वीर 

Trending news