11 साल की उम्र में गंवा दिए थे पैर, अब पेरिस पैरालंपिक में रचा इतिहास, अवनि लेखरा ने जीता गोल्ड
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2407293

11 साल की उम्र में गंवा दिए थे पैर, अब पेरिस पैरालंपिक में रचा इतिहास, अवनि लेखरा ने जीता गोल्ड

Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक 2024 में अवनि लखेरा ने इतिहास रच दिया है. अवनि पैरालम्पिक में दो गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट बन गईं हैं. उन्होंने इससे पहले टोक्यो ओलंपिक 2021 में गोल्ड मेडल जीता था.

 

11 साल की उम्र में गंवा दिए थे पैर, अब पेरिस पैरालंपिक में रचा इतिहास, अवनि लेखरा ने जीता गोल्ड

Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत की बेटियों ने देश का खाता खोलते हुए दो गोल्ड मेडल जीते हैं. भारत की झोली में ये दोनों मेडल एक ही इवेंट में आए हैं.  शूटर अवनि लेखरा ने 10 मीटर एयर राइफल एसएच-1 में गोल्ड मेडल जीता है. इसी के साथ ‘वंडर गर्ल’ अवनि लेखरा पैरालम्पिक खेलों में दो स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं हैं. इससे पहले अवनि ने 2020 टोक्यो पेरिस पैरालम्पिक में भी महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल (एसएच 1) स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था. वहीं, भारत की मोना अग्रवाल को कांस्य पदक ( Bronze Medal ) जीता है.

बता दें, तीन साल पहले टोक्यो में स्वर्ण जीतने वाली 22 साल की अवनि ने 249. 7 का स्कोर करके अपना ही 249. 6 का पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त किया है. वहीं,  दो साल पहले निशानेबाजी में डेब्यू करने वाली मोना ने 228.7 के स्कोर के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता.

11 साल की उम्र में हुआ पैरालिसिस
ग्यारह साल की उम्र में कार दुर्घटना में कमर के नीचे के हिस्से में लकवा मारने की वजह से अवनि व्हीलचेयर से चलती है.  वे टोक्यो पैरालम्पिक 2021 में निशानेबाजी में मेडल जीतने वाली भारत की पहली महिला निशानेबाज बनी थी. SH1 कैटेगरी में वे खिलाड़ी होते हैं जिनकी बाजुओं, कमर के निचले हिस्से, पैरों में विकृति होती है या उनकी बाजू नहीं होती है.

यह भी पढ़ें:- रावलपिंडी से पहले दिन आई बुरी खबर, अब पाकिस्तान में मचेगा कोहराम!

क्वालीफिकेशन में डिफेंडिंग चैम्पियन अवनि ने 625. 8 स्कोर किया और वे इरिना एस के बाद दूसरे स्थान पर रही. दो बार वर्ल्ड कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली मोना ने क्वालीफिकेशन में 623.1 स्कोर करके पांचवां स्थान हासिल किया था.

पीएम मोदी ने दी बधाई 
वहीं, अवनि लेखरा के इस ऐतिहासिक प्रदर्शन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी बधाई दी. प्रधानमंत्री ने  ट्वीट करके लिखा, "पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत ने खोला पदकों का खाता! बधाई हो अवनि लेखरा, R2 महिला 10 मीटर एयर राइफल SH1 इवेंट में गोल्ड जीतने के लिए. अवनि ने इतिहास भी रच दिया. वे 3 पैरालंपिक मेडलजी तने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट हैं. उनका समर्पण भारत को गौरवान्वित करता रहता है."

Trending news