Bajaj Freedom 125 Real Mileage: साल 2024 में बाइक की दुनिया में बजाज ने इतिहास रच दिया है. वह दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लांच करने वाली कंपनी बन गई है. बजाज अपने फ्रीडम 125 को पिछले महीने लांच करते ही पूरी दुनिया में छा गई. कंपनी ने अपने इस बाइक में 2KG का CNG सिलेंडर लगाया है, इसके साथ ही इसमें  2 लीटर का पेट्रोल टैंक भी दिया गया है. बजाज ने ये दावा किया है कि उनकी ये इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल 1KG CNG से 100 किमी तक का सफर तय कर सकती है. कंपनी के दावों के बीच बाइक की असली माइलेज की बात लोगों के सामने आने लगी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीट के नीचे मौजूद है 2KG का CNG सिलेंडर:
बजाज की इस इलेक्ट्रिक बाइक में 125cc सिंगल-सिलिंडर इंजन है, जो CNG और पेट्रोल दोनों से चल सकती है.  ये इंजन 9.5 PS और 9.7 Nm का पीक टॉर्क देता है, वहीं इस इंजन को 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है. इस बाइक में CNG सिलेंडर को सीट के नीचे फिट किया गया है. जो सामने से बिल्कुल दिखाई नहीं देता है. इस सीएनजी को भरने के लिए फ्यूल टैंक में ही जगह दी है. बाइक की टैंक में पेट्रोल भरने वाली नोजेल के पास में ही CNG फिलिंग पाइप को मैनेज किया गया है. कंपनी ने ऐसा इसलिए किया है ताकि आपको बार-बार सीट को खोलना ना पड़े, जैसे कुछ स्कूटी में पेट्रोल भराने के लिए सीट को खोलना पड़ता है. 


क्या बाइक दे रही है 100 का माइलेज: 
अब बात करते हैं बजाज की इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के माइलेज की, कंपनी ने बाइक का माइलेज 100 किमी/किग्रा सीएनजी का दावा किया था, लेकिन रशलेन की रिपोर्ट के मुताबिक ये बाइक 85 किमी/किग्रा का माइलेज दे रही है. लेकिन रशलेन ने अपनी रिपोर्ट में ये भी कहा कि सड़क और ड्राइविंग कंडीशन को ध्यान में रखकर इसका माइलेज बढ़ाया जा सकता है. मतलब कंपनी ने जो अपनी बाइक के बारे में दावा किया था, वह किसी हद तक सही साबित होता नजर आ रहा है.  


बाइक की शुरुआती कीमत 95 हजार रुपये: 
बजाज ने अपने इस बाइक को 7 रंगों में लांच किया है. लांचिग के साथ ही इसकी बंपर बुकिंग भी शुरू हो गई है. इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से बुक कर सकते हैं. इस बाइक को सबसे पहले महाराष्ट्र और गुजरात में डिलीवर किया जाएगा, उसके बाद देश के अलग-अलग शहरों में,  कंपनी ने इस बाइक की शुरुआती कीमत  95 हजार रुपये रखी है, जो शहरों के हिसाब से अलग-अलग ऑन रोड कीमत हो जाएगी.