स्कार्फ से छुपाते हैं गर्दन का कालेपन, बेसन की मदद से हमेशा के लिए पाएं छुटकारा
Advertisement
trendingNow12453807

स्कार्फ से छुपाते हैं गर्दन का कालेपन, बेसन की मदद से हमेशा के लिए पाएं छुटकारा

Can a Black Neck Go Away: काले गले से छुटकारा पाने के लिए बेसन एक सरल और प्रभावी उपाय है. नियमित रूप से बेसन के पैक्स का उपयोग करने से आप अपनी त्वचा की रंगत को हल्का कर सकते हैं.

स्कार्फ से छुपाते हैं गर्दन का कालेपन, बेसन की मदद से हमेशा के लिए पाएं छुटकारा

काले गले की समस्या कई लोगों के लिए चिंता का कारण बन सकती है. ऐसा कई कारणों से हो सकता है जैसे- धूल, प्रदूषण, और त्वचा की देखभाल की कमी. हालांकि, घरेलू उपायों के जरिए आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं. इनमें से एक प्रभावी उपाय है बेसन. चलिए जानते हैं काले गले से छुटकारा पाने के लिए बेसन का उपयोग कैसे किया जा सकता है-

बेसन के फायदे

बेसन, जिसे चने के आटे के नाम से भी जाना जाता है, त्वचा के लिए एक नेचुरल एक्सफोलिएटर है. यह स्किन को साफ करने, डेड स्किन सेल्स को हटाने, और त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है. इसके अलावा, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो त्वचा को सुरक्षित रखते हैं.

इसे भी पढ़ें- Acne Scars Remedy: मुहांसों के दाग-धब्बों से भर गया है चेहरा, स्पॉटलेस स्किन के लिए ट्राई करें ये 5 चीजें

 

ऐसे यूज करें बेसन

बेसन और हल्दी का पैक

2 चम्मच बेसन, 1 चुटकी हल्दी, और पानी से एक पेस्ट तैयार कर लें. फिर इसे अपने गले पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखने दें. बाद में गुनगुने पानी से धो लें. यह पैक त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करेगा.

बेसन और दही का मिश्रण

2 चम्मच बेसन, 2 चम्मच दही, और 1 चम्मच नींबू का रस को अच्छे से एक बर्तन में मिला लें. इस मिश्रण को अपने गले पर लगाएं और 30 मिनट तक छोड़ दें. फिर गुनगुने पानी से धो लें. दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को हल्का करने में मदद करता है.

ये तरीका भी असरदार

सबसे पहले 2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच जैतून का तेल, और 1 चुटकी नमक से एक पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे गले पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. फिर 15-20 मिनट बाद धो लें. यह उपाय त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें- एंटीऑक्सीडेंट की खान ये 5 फल, अंदर से करते हैं स्किन की क्लीनिंग, ग्लोइंग फेस के लिए खाएं रोज

 

इन बातों का ध्यान रखें

इन पैक्स का उपयोग सप्ताह में 2-3 बार करें. पहले पैक का पैच टेस्ट जरूर कर लें. देख लें कि कोई एलर्जी तो नहीं हो रही है. इसके साथ ही पैक लगाने के बाद अपने गले को धूप में न जाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news