नई दिल्ली: खजूर (Dates) खाना सेहस के लिए बहुत मुफीद है. अगर इसे सर्दियों में खाया जाए तो इसके और भी फायदे हैं. खजूर (Dates) गर्म होती है जो सर्दियों में आपको सर्दी से बचा कर रखती है. खजूर में फॉस्फोरस आयरन, मिनिरल्स, अमीनो एसिड और विटामिन्स की अच्छी मात्रा होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सर्दी का मौसम शुरू होते ही लोगों में सर्दी जुकाम की शिकायत होने लगती है. ऐसे में खजूर (Dates) खाना बेहद फायदेमंद है. खजूर में आयरन, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन और मैग्नीशियम होता है ये जिस्म को गर्माहट देता है और आपको एनर्जेटिक (Energetic) बनाए रखता है. 


बढ़ती उम्र के लोगों के लिए खजूर (Dates) अमृत है. इसमें मैग्नीशियम, मैंगनीज और कॉपर होता है जो हड्डियों को मजबूत करता है. 


खजूर डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. खजूर में कोलेस्ट्रोल नहीं होता. एक खजूर से 23 कैलोरी मिलती है. खजूर कैंसर जैसी बीमारी को भी दूर करने में कारगर है. इससे दिल की बीमारियां दूर रहती हैं. 


यह भी पढ़ें: दिल्लीवालों के लिए केजरीवाल हुकूमत का बड़ा तोहफा, 6 महीने के लिए बढ़ी फ्री राशन योजना


खजूर में फाइबर ज्यादा मिकदार में होती है. इससे कब्ज (Constipation) की बीमारी दूर रहती है. खजूर को रात को पानी में भिगोकर रखें. सुबह उठ कर सादे पानी के साथ या दूध के साथ मिक्स करके पीने से पेट साफ रहता है. इससे कब्ज की समस्या नहीं होती है. खजूर को सादा खाने से भी पेट ठीक रहता है. 


खजूर खाने वालों का ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) ठीक रहता है. इसकी वजह यह है कि खजूर में मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है अगर आप रोजाना 5-6 खजूर खाते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर अच्छा रहेगा. 


अस्थमा (Asthma) के मरीजों के लिए भी खजूर बहतु फायदेमंद है. 


ZEE SALAAM LIVE TV: