हलाल मांस परोसने के खिलाफ दक्षिणपंथी हिंदू संगठनों का प्रदर्शन; KFC और McDonald को दी चेतावनी !
Advertisement

हलाल मांस परोसने के खिलाफ दक्षिणपंथी हिंदू संगठनों का प्रदर्शन; KFC और McDonald को दी चेतावनी !

Campaign against Halal products in Karnataka: दीपावली के पूर्व कर्नाटक में हलाल उत्पादों के खिलाफ दक्षिणपंथी हिंदू संगठनों ने अभियान शुरू किया है और इसपर रोक नहीं लगाने पर पूरे देश में विरोध-प्रदर्शन की चेतावनी दी है.  

अलामती तस्वीर

बेंगलुरुः कर्नाटक में दीपावली से पहले दक्षिणपंथी हिंदू संगठनों (Right Wing Hindu organisations) ने मंगलवार को बहुराष्ट्रीय रेस्तरां श्रृंखला के बाहर हलाल उत्पादों के खिलाफ प्रदर्शन (Protest against Halal products) कर किया. इन संगठनों के कार्यकर्ताओं ने ‘केएफसी’ (KFC) और ‘मैकडॉनल्ड्स’ (McDonald) में प्रदर्शन किया और मांग की है कि उन्हें गैर-मुसलमानों को हलाल प्रमाणित मांस नहीं परोसना चाहिए. “हिंदू जनजागृति समिति’ के प्रवक्ता मोहन गौड़ा के मुताबिक, कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र के ज्यादातर जिलों में इस तरह की मुहिम शुरू की गई है. इस मुहिम में ‘श्रीराम सेना’ नाम का संगठन भी शामिल है.

हिंदुओं को मजबूर करना हिंदू धर्म के खिलाफ 
पत्रकारों से बात करते हुए गौड़ा ने कहा, ’’हलाल उत्पादों के खिलाफ यह मुहिम शहर में ‘मैकडॉनल्ड्स’ और ‘केएफसी’ के सामने शुरू किया गया है. मैकडॉनल्ड्स और केएफसी सिर्फ हलाल प्रमाणित मांस परोस रहे हैं. हलाल मांस खाने के लिए हिंदुओं को मजबूर करना हिंदू धर्म के खिलाफ है. हमने केएफसी और मैकडॉनल्ड्स प्रबंधन को एक ज्ञापन सौंपा है कि हिंदुओं को हलाल उत्पाद न दें.”

एक सप्ताह का अल्टीमेटम 
गौड़ा ने कहा, ’’ज्ञापन में चार मांगें शामिल हैं, जिसमें कहा गया है कि हिंदुओं को हलाल उत्पाद नहीं परोसा जाना चाहिए, खाने के मेन्यू में हलाल और गैर-हलाल सामान अलग-अलग सूचीबद्ध होने चाहिए. ज्ञापन में इन मांगों को एक सप्ताह में पूरा किए जाने के लिए कहा गया है.’’ गौड़ा ने कंपनियों को कर्नाटक भर में सभी दुकानों पर विरोध-प्रदर्शन और उनकी मांग पूरी नहीं होने पर देश भर में उनके उत्पादों का बहिष्कार करने की चेतावनी दी है. 
उल्लेखनीय है कि यह कोई पहला मामला नहीं है जब हलाल प्रोडक्ट के खिलाफ हिंदूवादी संगठनों ने अपना विरोध जताया है. इससे पहले भी वह देश के कई हिस्सों में विरोध-प्रदर्शन कर चुके हैं. 

क्या होता है हलाल प्रमान-पत्र ?
हलाल एक अर्बी भाषा का शब्द है, जिसका अर्थ होता है वैध या जिसे इस्लामी कानून में मान्यता हासिल हो. जैसे हलाल का ठीक विपरीत शब्द होता है हराम यानी गलत, अनैतिक और गैर कानूनी जिस चीज की इजाजत इस्लाम नहीं देता है. यहां हलाल का मतलब है कि जानकवर को वैध तरीके से यानी उसे मारने के लिए इस्लामी विधि से उसे जबह किया गया हो. कंपनियां अपने प्रोडक्ट को हलाल इसलिए बताती है कि मुस्लिम ग्राहक भी उसे खा या इस्तेमाल कर सके. इसके लिए कुछ निजी कंपनी और संगठन उत्पादों के हलाल होने का सर्टिफिकेट देते हैं. 

ऐसी खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news