IRCTC के सिंगल ‘यूजर आईडी’ से एक महीने में बुक कर सकेंगे 24 ट्रेन टिकट; करना होगा ये काम
Advertisement

IRCTC के सिंगल ‘यूजर आईडी’ से एक महीने में बुक कर सकेंगे 24 ट्रेन टिकट; करना होगा ये काम

आईआरसीटीसी अब तक, खाता (यूजर आईडी) आधार से नहीं जुड़े होने पर लोगों को महीने में छह टिकट बुक करने की इजाजत देता था और इससे जुड़े होने पर 12 टिकट बुक किए जा सकते थे.

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः अपनी ‘यूजर आईडी’ (User ID) को ‘आधार’ (ADHAR) से जोड़ने पर भारतीय रेलवे खान-पान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) की वेबसाइट और (मोबाइल) ऐप के जरिये एक महीने में अब 24 ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं. पहले यह लिमिट सिर्फ 12 टिकट था यानी बिना आधार के आप महीने में 12 टिकट बुक कर सकते थे. भारतीय रेल ने सोमवार को यह घोषणा की है. आईआरसीटीसी अब तक, खाता (यूजर आईडी) आधार से नहीं जुड़े होने पर लोगों को महीने में छह टिकट बुक करने की इजाजत देता था और इससे जुड़े होने पर 12 टिकट बुक किए जा सकते थे.

यात्रा करने वालों में एक का वेरिफिकेशन आधार से होना चाहिए 
रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मुसाफिरों को सहूलत देने के लिए भारतीय रेल ने आधार से नहीं जुड़े हुए यूजर (उपयोगकर्ता) आईडी (पहचान) से महीने में बुक की जाने वाली अधिकतम टिकट की संख्या छह से बढ़ा कर 12 कर दी है. जबकि आधार से जुड़े यूजर आईडी द्वारा एक महीने में बुक की जाने वाली टिकट की अधिकतम सीमा बढ़ा कर 24 कर दी गई है. साथ ही, बुक की जाने वाली टिकट में जिन यात्रियों के नाम होंगे, उनमें से एक का वेरिफिकेशन आधार के जरिये होना चाहिए. अफसरों ने बताया कि यह बार-बार यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए और उन लोगों के लिए भी मददगार होगा जो परिवार के सदस्यों के लिए एक ही खाते (यूजर आईडी) से ट्रेन की टिकट बुक करते हैं.

Zee Salaam

Trending news