विधानसभा उपचुनावः 6 राज्यों की 7 सीटों में भाजपा के खाते में आए 3, बाकी का जानिए हाल
Advertisement

विधानसभा उपचुनावः 6 राज्यों की 7 सीटों में भाजपा के खाते में आए 3, बाकी का जानिए हाल

By polls 2022 Result: विधानसभा उपचुनावों में भाजपा ने आदमपुर, गोला गोकर्णनाथ और गोपालगंज की सीट जीत ली है, इसके अलाव अन्य सीटों पर राजद, शिवसेना और टीआरएस ने जीत हासिल की है. 

बिहार में गोपालगंज विधानसभा सीट जीतने के बाद पटना भाजपा दफ्तर में जश्न

नई दिल्लीः छह राज्यों के सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार में कुल तीन सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि राष्ट्रीय जनता दल ने मोकामा विधानसभा सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा है. मुंबई में अंधेरी (पूर्व) विधानसभा सीट पर शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) की उम्मीदवार रुतुजा लटके ने उपचुनाव में जीत हासिल की है.  तेलंगाना में मुनूगोड़े सीट पर तेलंगाना राष्ट्र समिति ने भाजपा उम्मीदवार पर मामूली बढ़त बनाई हुई है. 
भाजपा ने उत्तर प्रदेश में गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट फिर से अपने नाम कर ली है और उसके उम्मीदवार अमन गिरि ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी  और समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार को 34,000 से ज्यादा वोटों से शिकस्त दी है. यह सीट भाजपा विधायक अरविंद गिरि का छह सितंबर को निधन हो जाने की वजह से खाली हुई थी. उपचुनाव जीतने के बाद अमन गिरि ने कहा कि वह अपने पिता के सपनों को पूरा करेंगे और इलाके की तरक्की के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे. 

हरियाणा में आदमपुर सीट पर भाजपा  
भाजपा ने हरियाणा में आदमपुर विधानसभा सीट पर भी जीत हासिल कर ली है. पार्टी के उम्मीदवार भव्य बिश्नोई ने कांग्रेस के अपने नजदीकी हरीफ जय प्रकाश को तकरीबन 16,000 वोटों के अंतर से हरा दिया है. इस जीत के साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के कुंबे ने इस विधानसभा क्षेत्र में अपनी पकड़ बरकरार रखी है. भव्य, भजन लाल के पोते हैं. आदमपुर सीट पर 1968 से भजनलाल परिवार का कब्जा बरकरार है. आदमपुर सीट से मरहूम साबिक मुख्यमंत्री भजनलाल नौ बार और उनकी पत्नी जस्मा देवी एक बार और उनके बेटे कुलदीप चार बार विधायक रहे हैं. भजनलाल के छोटे बेटे कुलदीप बिश्नोई के कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने की वजह से आदमपुर सीट पर उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी थी.

मोकामा राजद और गोपालगंज पर भाजपा 
उधर, बिहार में राजद उम्मीदवार नीलम देवी ने मोकामा सीट पर 16,000 से ज्यादा वोटों के फर्क से जीत हासिल की है. उनके पति और मोकामा से विधायक अनंत कुमार सिंह को अवैध हथियार रखने के मामले में अयोग्य ठहराने के बाद उपचुनाव कराना पड़ा था. भाजपा ने बिहार में गोपालगंज विधानसभा सीट पर उपचुनाव में जीत हासिल कर इस सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा है. विधायक सुभाष सिंह की मौत की वजह से इस सीट पर उपचुनाव कराना पड़ा था. सिंह की पत्नी और भाजपा उम्मीदवार कुसुम देवी को 70,032 वोट मिले, जबकि राजद के मोहन गुप्ता को 68,243 वोट मिले हैं.

ओडिशा में कड़ी टक्कर 
पड़ोसी राज्य ओडिशा के धामनगर में भाजपा उम्मीदवार सूर्यवंशी सूरज ने अपनी प्रतिद्वंद्वी अंबाती दास पर 4,845 मतों की बढ़त बना ली है. आयोग के मुताबिक, सूरज ने 10 चरण की मतगणना के बाद 45,321 और दास ने 40,476 मत हासिल किए हैं. वहीं, कांग्रेस उम्मीदवार बाबा हरेकृष्णा सेठी को 1,895 मत मिले हैं. इन सात सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान तीन नवंबर को हुआ था और इतवार को नतीजों का ऐलान किया गया है.  

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news