मरकज़ी हुकूमत का रियासती हुकूमत को एक और निर्देश,इन लोगों को दें लॉकडाउन में छूट
Advertisement

मरकज़ी हुकूमत का रियासती हुकूमत को एक और निर्देश,इन लोगों को दें लॉकडाउन में छूट

यूनियन होम सेक्रेट्री अजय भल्ला ने रियासती और मरकज़ी शासित रियासतों को दिए सख्त आदेश, सामानों से लदे ट्रकों को आराम से जाने दिया जाए अभी रोक रहीं हैं रियासती हुकूमतें

मरकज़ी हुकूमत का रियासती हुकूमत को एक और निर्देश,इन लोगों को दें लॉकडाउन में छूट

नई दिल्ली : कोरोना से जंग जीतने के लिए हिंदुस्तान लॉक डाउन है. लेकिन इस बीच ज़रूरी सामान रियासतों में नहीं पहुंच पा रहे हैं. फल और सब्जियां दूसरी रियासतों में नहीं पहुंचने के चलते खराब हो रही हैं. खाने-पीने की चीजों के साथ-साथ तमाम ज़रूरी सामानों के ट्रांसपोर्ट में आ रही परेशानियों को संजीदगी से लेते हुए यूनियन होम सेक्रेट्री अजय भल्ला ने सभी रियासतों के सेक्रेट्री को ख़त लिखकर कहा है कि सामान से लदे ट्रकों की आवाजाही को सुनिश्चित करें.

उन्होंने रियासती हुकूमतों और केंद्र शासित रियासती हुकूमतों को लिखे ख़त में कड़े शब्दों में कहा, "मंत्रालय को जानकारी मिली कि ज़रूरी सामान ले जाते हुए ट्रकों को मुल्क के कई भागों में रोका जा रहा है." उन्होंने रियासतों को आगाह किया है कि अगर यही स्थिति जारी रहेगी तो फिर ज़रूरी सामानों की किल्लत का सामना करना पड़ सकता है.

ट्रांसपोर्ट की तरह ही मुल्क के कुछ भागों में कोल्ड स्टोरेज और वेयरहाउस में काम.काज की इजाज़त नहीं दी गई है. साथ ही फैक्ट्रियों में काम करने वाले मज़दूरों की जितनी जरूरत है उनको उतना पास नहीं दिया जा रहा है.इसके अलावा, किसी एक रियासत की ओर से ट्रकों और मजदूरों के आवागमन के लिए दिए गए पास को दूसरे रियासतों के अधिकारी मानने से इनकार कर देते हैं.

जिसके बाद वज़ारते दाखिला ने यह साफ कर दिया है कि ज़रूरी और ग़ैर ज़रूरी सामानों से भरे ट्रक को बिना रोके आने जाने की इजाज़त दी जाए बशर्ते ड्राइवर के पास वैलिड ड्राविंग लाइसेंस हो. साथ ही, ड्राइवर के साथ उसका सहायक भी हो सकता है. अधिकारी ड्राइवर से किसी दूसरे अप्रूवल की मांग नहीं करेंगे. इसके अलावा, सामान अनलोड यानी उतारने के बाद वापस जा रहे खाली ट्रकों को रास्ते में रोका नहीं पाएगा. फैक्ट्रियों में जा रहे मजदूरों को जाने की इजाज़त होगी.साथ ही पूरे मुल्क में सभी वेयरहाउस, कोल्ड स्टोरेज में काम-काज बिना किसी रुकावट जारी रहेगा.

Watch Zee Salaam Live TV

Trending news