चरणजीत सिंह चन्नी होंगे पंजाब के नए CM; राज्यपाल से मिलने गवर्नर हाउस पहुंचे चन्नी
Advertisement

चरणजीत सिंह चन्नी होंगे पंजाब के नए CM; राज्यपाल से मिलने गवर्नर हाउस पहुंचे चन्नी

कांग्रेस के पंजाब प्रभारी हरीश रावत ने बताया कि चन्नी को कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया.चन्नी दलित सिख समुदाय से आते हैं और अमरिंदर सरकार में तकनीकी शिक्षा मंत्री थे. 

चरणजीत सिंह चन्नी

चंडीगढ़ः पंजाब के सीएम को लेकर कल से चल रहा सस्पेंस इतवार की शाम को खत्म हो गया है. कांग्रेस आलाकामन और पंजाब के विधायकों की बीच चली लंबी बैठक के बाद चरणजीत सिंह चन्नी के नाम पर आपसी सहमित बनी. कांग्रेस की पंजाब इकाई के वरिष्ठ नेता चरणजीत सिंह चन्नी को रविवार को पार्टी विधायक दल का नया नेता चुना गया और अब वह राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे. कांग्रेस के पंजाब प्रभारी हरीश रावत ने बताया कि चन्नी को कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया.चन्नी दलित सिख समुदाय से आते हैं और अमरिंदर सरकार में तकनीकी शिक्षा मंत्री थे.अमरिंदर सिंह ने शनिवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और कहा था कि विधायकों की बार-बार बैठक बुलाए जाने से उन्होंने अपमानित महसूस किया, जिसके बाद उन्होंने इस्तीफ़ा दे दिया था. चन्नी शाम साढ़े छह बजे राज्यपाल के पास अपना दावा पेश करने जाएंगे. 

नवजोत सिंह सिद्धू ने चन्नी के नाम की जोरदार पैरवी की
इससे पहले, राज्य के कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुखजिंदर सिंह रंधावा का नाम मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे चलने की चर्चा थी, हालांकि ऐन मौके पर कांग्रेस आलाकमान ने चन्नी के नाम पर मुहर लगाई. सूत्रों का कहना है कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने चन्नी के नाम की जोरदार पैरवी की और फिर राहुल गांधी ने दिल्ली में लंबी मंत्रणा के बाद चन्नी के नाम को मंजूरी दी.

कौन हैं चरणजीत सिंह चन्नी ? 

चन्नी दलित सिख समुदाय से आते हैं और अमरिंदर सरकार में तकनीकी शिक्षा मंत्री थे. वह रूपनगर जिले के चमकौर साहिब विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में उन्होंने आम आदमी पार्टी के चरनजीत सिंह को करीब 12000 वोटों के अंतर से हराया था. इससे पहले 2012 के चुनावों में उन्होंने करीब 3600 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की थी. चरणजीत सिंह चन्नी युवा कांग्रेस से भी जुड़े रहे हैं और इस दौरान वे राहुल गांधी के करीब आए थे. चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब कांग्रेस में मुखर नेता रहे हैं. वे पंजाब में एक अहम दलित सिख चेहरा माने जाते हैं. भारत में सबसे अधिक दलित सिख पंजाब में हैं. इनकी संख्या लगभग 32% है. राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक, दलित सिख चेहरा होना उन्हें मुख्यमंत्री बनाए जाने के पक्ष में रहा है. कैप्टन अमरिंदर सिंह के सीएम रहते उन्होंने सरकार की कमियों को लेकर कई बार आवाज उठाई है. नवजोत सिंह सिद्धु की तरह कैप्टन से इस्तीफे की मांग करने वाले विधायकों में वे शामिल रहे हैं. अब सबकी नजर उन पर है कि विधानसभा चुनावों से पहले वे कितने दमदार सीएम साबित होते हैं. चन्नी को गांधी परिवार का करीबी माना जाता रहा है.

चन्नी को मेरी शुभकामनाएं, आशा है कि पंजाब की सीमा को सुरक्षित रखने में समर्थ हैं: अमरिंदर
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अमरिंदर सिंह ने पार्टी विधायक दल का नया नेता चुने जाने पर चरणजीत सिंह चन्नी को बधाई दी और उम्मीद जताई कि वह पंजाब की सीमा और लोगों की सुरक्षा करने में समर्थ हैं.  सिंह के मीडिया सलाहकार के मुताबिक, अमरिंदर ने कहा, ‘‘चरणजीत सिंह चन्नी को मेरी शुभकामनाएं. मैं आशा करता हूं कि वह पंजाब की सीमा को सुरक्षित रखने और सीमा पार से बढ़ते सुरक्षा खतरे से हमारे लोगों की रक्षा करने में समर्थ हैं.’’

Zee Salaam Live Tv

Trending news