Chuhara ke fayde: पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है छुआरे और दूध का इस्तेमाल, जानिए फायदे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1260691

Chuhara ke fayde: पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है छुआरे और दूध का इस्तेमाल, जानिए फायदे

Chuara benefits: छुआरा दूध का सेवन करने के कई फायदे हैं, यह कई शारीरिक दिक्कतों को दूर करने का काम करता है. जिन लोगों को पाचनक्रिया से जुड़ी दिक्कतें हैं उन्हें दूध छुहारे का सेवन करना चाहिए. हालांकि दूध से एलर्जी वाले लोग इसे ना खाएं

Chuhara ke fayde: पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है छुआरे और दूध का इस्तेमाल, जानिए फायदे

Chuara benefits: छुहारे का इस्तेमाल अकसर खीर बनाने या फिर खाने के ऊपर डालने के दौरान किया जाता है. कुछ लोग इसे खालिस तौर पर भी खाना पसंद करते हैं. छुहारा खाने के कई फायदे हैं यह शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाने का काम करता है. कई लोग छुहारा दूध के फायदे भी बताते हैं. आज हम इसके ही बारे में बात करने वाले हैं. ऐसे माना जाता है कि छुहारा दूध खाने से वजन बढ़ता है. तो चलिए जानते हैं..

छुहारा और दूध के फायदे

वजन बढ़ाता है दूध छुहारा

आपको बता दें दूध छुहारा खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है. जिन लोगों का वजन कम है वह 1 ग्लाम दूध में 5 से छुहारों का सेवन कर सकते हैं. छुहारे में अच्छी मात्रा में कैलोरीज मिलती हैं. वहीं दूध भी हाई कैलोरी फूड में शुमार होता है. ऐसे में दोनों का कॉम्बिनेशन काफी पावरफुल माना जाता है.

वैवाहिक पुरुषों के लिए फायदेमंद

छुहारा और दूध वैवाहिक पुरुषों के लिए भी वैवाहिक पुरुषों के लिए भी बेहतरीन चीज माना जाता है. जिन पुरुषों को शीघ्रपतन की शिकायत है उन्हें रात में 6-7 छुआरे दूध में भिगोदेने चाहिए और फिर सुबह खाली पेट खाना चाहिए. ध्यान रहे इस दूध को ना फेके इसका भी सेवन करें. यह आपको लंबे समय तक ताकत देगा और शीघ्रपतन की दिक्कत को भी दूर करेगा.

हड्डियों को करता है मजबूत

ऐसा माना जाता है कि दूध और छुहारा हड्डियों को मजबूत करता है. इस कॉम्बिनेशन में अच्छी मात्रा में कैल्शियम मलता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. ऐसे लोगों को दूध छुहारा का सुबह के वक्त सेवन करना चाहिए.

पाचनक्रिया को करता है मजबूत

इस कॉम्बिनेशन में अच्छी मात्रा में पोटाशियम और फाइबर पाया जाता है जिसकी वजह से यह पाचन क्रिया को मजबूत करने का काम करता है. जिन लोगों को कब्ज की दिक्कत है वह दूध छुआरे का सेवन ना करें

कैसे खाएं दूध छुआरा

दूध छुआरा का सेवन करने के लिए आप रात में छुआरों को 1 ग्लास दूध में भिगो दें. सुबह उठ कर उन छुआरों को खा लें और दूध पी लें. इसके अलावा आप इन्हें ग्राइंड भी कर सकते हैं और शहद मिला कर इसे और ताकतवर बना सकते हैं. अगर आपको दूध से एलर्जी है तो इसका सेवन ना करें.

Trending news