दिल्ली: CM अरविंद केजरीवाल ने खोला मुल्क का पहला प्लाज़्मा बैंक, लोगों से की ये अपील

प्लाज्मा डोनेट करने के सीएम केरजरीवाल ने हेल्पलाइन जारी की हैं. उन्होंने यह भी बताया कि जो लोग ख्वाहिशमंद हैं वो 1031 पर कॉल कर सकते हैं या 8800007722 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं.

दिल्ली: CM अरविंद केजरीवाल ने खोला मुल्क का पहला प्लाज़्मा बैंक, लोगों से की ये अपील

नई दिल्ली: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने जुमेरात को प्लाज्मा बैंक का इफ्तेताह किया. यह मुल्क का पहला प्लाज्मा बैंक है. उन्होंने दिल्ली के लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की है और कहा कि प्लाज्मा डोनेट करने से कोई कमजोरी नहीं आती. प्लाज्मा डोनेट करने की शर्तें ज़रूर सख्त हैं. 

सीएम केजरीवाल ने कहा,"अभी तक लोगों को प्लाज्मा लेने में दिक्कत आ रही थी. अब प्लाज्मा बैंक बन जाने से उम्मीद करते हैं कि लोगों की दिक्कत कम होगी लेकिन ये प्लाज्मा तभी कामयाब होगा जब लोग आगे आकर प्लाज्मा डोनेट करेंगे. जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं वो आगे आए और प्लाज्मा डोनेट करें." उन्होंने कहा,"प्लाज्मा डोनेट वही लोग कर सकतें हैं जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके हों, जिनकी उम्र 18 से 60 साल के बीच हो और वज़न 50 किलो. से कम न हो."

साथ ही जो ख्वातीन एक बार भी प्रेग्नेंट हुई हो और जिन लोगों को कॉम्बिडिटीज है या शुगर मरीज, हाइपरटेंशन की बीमारी है, बीपी 140 से ज्यादा है, वे प्लाज्मा नहीं दे सकते. कैंसर सर्वाइवर नहीं दे सकते. किडनी, हार्ट की बीमारी से ग्रुस्त लोग प्लाज्मा नहीं दे सकते.

प्लाज्मा डोनेट करने के सीएम केरजरीवाल ने हेल्पलाइन जारी की हैं. उन्होंने यह भी बताया कि जो लोग ख्वाहिशमंद हैं वो 1031 पर कॉल कर सकते हैं या 8800007722 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं. जिसके बाद डॉक्टर एलिजिबिलिटी पता करने के लिए ख्वाहिशमंद से राब्ता करेंगे.

रजिस्ट्रेशन के बाद दिल्ली हुकूमत से फोन जाएगा. प्लाज्मा डोनेशन का वक्त तय हो जाएगा. घर पर गाड़ी भेज दी जाएगी. प्लाज्मा डोनेट करने वालों को हुकूमत की जानिब से गौरव पत्र दिया जाएगा कि उन्होंने समाज के लिए अच्छा काम किया है.

Zee Salaam Live TV