Congress Manifesto: कांग्रेस आज जारी करेगी घोषणा पत्र, पार्टी कर सकती है ये बड़े वादे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2189850

Congress Manifesto: कांग्रेस आज जारी करेगी घोषणा पत्र, पार्टी कर सकती है ये बड़े वादे

Congress Manifesto Likely Release Today​: कांग्रेस आज लोकसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र जारी करने वाली है. इस घोषणा पत्र में कई बड़े ऐलान हो सकते हैं. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Congress Manifesto: कांग्रेस आज जारी करेगी घोषणा पत्र, पार्टी कर सकती है ये बड़े वादे

Congress Election Manifesto: कांग्रेस 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए अपना घोषणापत्र शुक्रवार, 5 अप्रैल को जारी करेगी, जिसका फोकस 'पांच न्याय' या 'न्याय के पांच स्तंभ' पर होगा. पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी सहित कांग्रेस के सीनियर लीडरान नेता इस दौरान मौजूद रह सकते हैं.

कांग्रेस के मैनिफेस्टो में क्या हो सकता है?

कांग्रेस अपने घोषणापत्र में पांच न्याय पर जोर देगी, जिसमें 'युवा न्याय', 'नारी न्याय', 'किसान न्याय', 'श्रमिक न्याय' और 'हिस्सेदारी न्याय' के साथ-साथ लोगों से की गई गारंटी भी शामिल होगी. पहली बार, कांग्रेस 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए अपने चुनावी घोषणा पत्र के हिस्से के रूप में युवाओं को 'रोजगार का अधिकार' देने का भी वादा करेगी.

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, घोषणापत्र में कांग्रेस से देश में पेपर लीक के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कानून और सजा का प्रस्ताव करने और सरकारी भर्ती में पारदर्शिता लाने के उपाय सुझाने की उम्मीद है. कांग्रेस के घोषणापत्र में देश में न्यूनतम समर्थन मूल्य और जाति-आधारित जनगणना की कानूनी गारंटी पर भी ध्यान केंद्रित होने की संभावना है.

कांग्रेस के घोषणापत्र में देश में न्यूनतम समर्थन मूल्य और जाति-आधारित जनगणना की कानूनी गारंटी पर भी ध्यान केंद्रित होने की संभावना है. पार्टी से अपेक्षा की जा रही है कि वह समाज के हाशिए पर रहने वाले वर्गों को वित्तीय सहायता प्रदान करने और यह सुनिश्चित करने जैसे कल्याणकारी उपायों पर जोर देगी कि उन्हें न्याय मिले और राज्य कल्याण उपायों का हिस्सा बनें.

ओल्ड पेंशन स्कीन

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए अपने घोषणापत्र में सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना के वादा कर सकती है. पार्टी ने विधानसभा चुनावों से पहले एक मजबूत चुनावी पिच बनाई थी और जिन राज्यों में वह सत्ता में आई, वहां उसने इस स्कीम को वापस किया है.

Trending news