दिव्यांग लड़की को गाड़ी बेचने से कंपनी ने किया था इनकार; अब पड़ गए लेने के देने!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1401102

दिव्यांग लड़की को गाड़ी बेचने से कंपनी ने किया था इनकार; अब पड़ गए लेने के देने!

DCW: दिल्ली महिला आयोग ने परिवहन विभाग को एक नोटिस जारी किया है. इस नोटिस में उन नियमों के सिलसिले में विस्तृत जानकारी मांगी गई है, जिसके तहत एक कार सेलर ने दिव्यांग लड़की को एक बड़ी कमर्शियल गाड़ी बेचने से इनकार कर दिया था.

दिव्यांग लड़की को गाड़ी बेचने से कंपनी ने किया था इनकार; अब पड़ गए लेने के देने!

DCW: दिल्ली में एक दिव्यांग लड़की को कमर्शियल गाड़ी बेचने से कथित तौर पर मना करने पर दिल्ली महिला आयोग (DCW) ने ट्रांसपोर्ट विभाग को एक नोटिस जारी किया है. जिसमें नियमों के सिलसिले में पूरी  जानकारी मांगी गई है. जिसके तहत एक कार सेलर ने माज़ूर लड़की को कमर्शियल गाड़ी बेचने से कथित तौर पर इनकार कर दिया था. माज़ूर लड़की गाड़ी में कुछ बदलाव करके एक 'व्हीलचेयर' लगवा उसका ज़ाती तौर पर इस्तेमाल करना चाहती थी. कार विक्रता ने लड़की से यह कहते हुए गाड़ी बेचने से मना कर दिया था कि यह बेहद बड़ी गाड़ी है और सरकार सिर्फ कमर्शियल इस्तेमाल के लिए ही इसकी बिक्री की इजाज़त देती है.

यह भी पढ़ें: समान नागरिक संहिता पर केंद्र का सुप्रीम कोर्ट में हलफ़नामा, क़ानून बनाना कोर्ट का काम नहीं: केंद्र

स्वाति मालीवाल ने परिवहन विभाग से की सिफारिश
जब दिव्यांग लड़की को गाड़ी बेचे जाने से मना कर दिया तो उसने अपनी मदद के लिए दिल्ली महिला आयोग से संपर्क किया. जिसके बाद दिल्ली महिला आयोग (DCW) की चीफ़ स्वाति मालीवाल ने लड़की के घर पर जाकर उससे व उसकी फैमिली से मुलाक़ात की और हर संभव मदद का भरोसा दिलाया. इस मुलाक़ात के दौरान स्वाति मालीवाल ने बताया कि उन्होंने सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय को पहले ही इस सिलसिले में एक अनुरोध भेज दिया था और उनकी यह सिफारिश दिल्ली के परिवहन विभाग को भेज दी गई है. स्वाति मालीवाल ने परिवहन विभाग से अनुरोध किया है कि लड़की की सिफारिश पर ग़ौर किया जाए और फौरन इसके लिए मंजूरी दी जाए.

26 अक्टूबर तक मांगी रिपोर्ट

दिल्ली महिला आयोग ने पूछा कि ऐसे दूसरे ख़रीदारों के लिए प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए डिपार्टमेंट के ज़रिए क्या क़दम उठाए गए हैं. साथ ही विभाग द्वारा कार विक्रेताओं को इस सिलसिले में जारी निर्देशों की विस्तृत जानकारी भी तलब की गई है. DCW से मामले पर की गई कार्रवाई के मामले में 26 अक्टूबर तक रिपोर्ट देने को भी कहा गया है.

इस तरह की ख़बरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विज़िट करें

Trending news