Delhi Flood: सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा बाढ़ का पानी, यमुना में तेजी से बढ़ रहा है जलस्तर
Advertisement

Delhi Flood: सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा बाढ़ का पानी, यमुना में तेजी से बढ़ रहा है जलस्तर

Delhi Flood: दिल्ली में यमुना का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. दिल्ली के कई इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया है. बाढ़ का पानी घुसने से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

 Delhi Flood: सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा बाढ़ का पानी, यमुना में तेजी से बढ़ रहा है जलस्तर

Delhi Floood: दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर शुक्रवार सुबह 6 बजे घटकर 208.46 मीटर हो गया है. लेकिन लगातार खतरे के निशान 205.33 के ऊपर बना हुआ है. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि गुरुवार को दिल्ली में यमुना नदी के निचले इलाकों से कुल 23,692 लोगों को निकाला गया है.

जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के कारण सड़कें नदियों में बदल गईं और पानी घरों, अस्पतालों, श्मशान घाटों और आश्रय घरों में घुस गया है.

दिल्ली में बाढ़ का अपडेट
सचिवालय सहित दिल्ली के कई प्रमुख इलाकों में गुरुवार को बाढ़ आ गई है. जहां मुख्यमंत्री और उनके कैबिनेट सहयोगियों के कार्यालय हैं. क्योंकि अधिकारियों को बचाव और राहत प्रयासों का नेतृत्व करने के लिए संघर्ष करना पड़ा. शुक्रवार सुबह भारी बारिश के बाद यमुना नदी में जलस्तर बढ़ने से राजघाट के पास जलभराव हो गया. आईटीओ रोड पर जलभराव से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

आपको बता दें कि नालों से पानी के संभावित बैकफ्लो के कारण गुरुवार रात को यमुना की बाढ़ का पानी सुप्रीम कोर्ट के करीब पहुंच गया. सुप्रीम कोर्ट के पास मथुरा रोड और भगवान दास रोड के कुछ हिस्सों में पानी भर गया है. अधिकारियों ने 16 जुलाई तक सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया और गैर-आवश्यक सेवाओं में लगे भारी माल वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

दिल्ली में पीने के पानी की कमी हो गई है. क्योंकि दिल्ली सरकार ने यमुना के बढ़ते स्तर के कारण तीन जल उपचार संयंत्रों वजीराबाद, चंद्रावल और ओखला को बंद करने के बाद आपूर्ति में 25 प्रतिशत की कटौती करने का फैसला किया है. हालांकि गुरुवार को तीन घंटे तक यमुना का जलस्तर स्थिर रहा. लेकिन शाम 7 बजे तक यह फिर से बढ़ने लगा और खतरे के निशान से तीन मीटर ऊपर 208.66 पर पहुंच गया.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आवश्यक सेवाओं को छोड़कर भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. उन्होंने बाढ़ प्रभावित इलाकों में रहने वाले दिल्लीवासियों से भी अनुरोध किया कि यदि आवश्यक न हो तो वे अपने घर से बाहर न निकलें.

जानकारी के लिए बता दें कि लाल किले के पास बाहरी रिंग रोड, विश्वकर्मा कॉलोनी, यमुना बाजार, आईएसबीटी बस टर्मिनल, कश्मीरी गेट, शंकराचार्य रोड, मजनू का टीला, बटला हाउस, किरारी और किंग्सवे कैंप उन अन्य क्षेत्रों में से थे जो जलमग्न थे.

दिल्ली नगर निगम ने बुधवार को एक एडवाइजरी जारी कर लोगों से अंतिम संस्कार के लिए निगमबोध घाट नहीं जाने को कहा है. यमुना का जलस्तर बढ़ने के कारण गीता कॉलोनी स्थित श्मशान घाट को भी बंद कर दिया गया है. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने गुरुवार को घोषणा की कि राष्ट्रीय राजधानी में भारी मानसून और बारिश के कारण लाल किला 13 जुलाई से 14 जुलाई की दूसरी छमाही तक आम जनता के लिए बंद रहेगा. हवा वाली नावों, रस्सियों और अन्य उपकरणों से लैस राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की बारह टीमों ने गुरुवार को दिल्ली अग्निशमन सेवा और पुलिस के साथ बचाव और निकासी कार्य जारी है.

Zee Salaam

Trending news