Delhi State Hajj Committee: हज पर जाना है तो ऐसे करें आवेदन? ये है पूरी प्रक्रिया
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1567831

Delhi State Hajj Committee: हज पर जाना है तो ऐसे करें आवेदन? ये है पूरी प्रक्रिया

Hajj 2023: हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज 2023 पर जाने वाले आज़मीन के लिए 10 फरवरी को आवेदन करने का ऐलान कर दिया. इसी क्रम में दिल्ली स्टेट हज कमेटी ने भी राजधानी से हज 2023 के आवेदन करने वालों के लिए अपनी कमर कस ली है.  हज पर जाने के लिए हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. 

Delhi State Hajj Committee: हज पर जाना है तो ऐसे करें आवेदन? ये है पूरी प्रक्रिया

Delhi State Hajj Committee: हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज 2023 पर जाने वाले आज़मीन के लिए 10 फरवरी को आवेदन करने का ऐलान कर दिया. इसी क्रम में दिल्ली स्टेट हज कमेटी ने भी राजधानी से हज 2023 के आवेदन करने वालों के लिए अपनी कमर कस ली है. ज़ी मीडिया से बात करते हुए दिल्ली स्टेट हज कमेटी के एक्ज़ीक्यूटिव ऑफिसर जावेद आलम ख़ान ने पूरी जानकारी देते हुए बताया कि हज 2023 के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं और दिल्ली से जो भी आज़मीन हज के लिए जाना चाहते हैं, वह हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

महिलाओं के लिए राहत की ख़बर
जावेद आलम ख़ान ने बताया कि जो महिलाओं हज पर जाना चाहती हैं और उनकी आयु 45 साल है वो अब अकेले हज पर जा सकती हैं, जबकि पहले ऐसी महिलाओं को 4 के ग्रुप में ही जाना पड़ता था और ग्रुप बनाने में काफ़ी मुश्किल हो जाती थी. दिल्ली से हज के सफ़र पर जो भी आज़मीन जाना चाहते हैं, उनके लिए हज कमेटी ऑफ इंडिया ने मेहरम के साथ हज पर जाना चादर और छाता वाली कंडीशन को ख़त्म कर दिया है. जावेद आलम ख़ान ने बताया कि दिल्ली से जाने वाले आज़मीन के पासपोर्ट का पहला और आख़िरी पेज ऑनलाइन हज कमेटी के वेबसाइट पर अपलोड करना होगा. वही वैलिडिटी का भी ध्यान रखना होगा. आज़मीने हज के लिए इस बार तादाद बढ़ जाएगी क्योंकि हज कमेटी ऑफ इंडिया ने इस बार सभी कोटे ख़त्म कर दिए हैं.

आज़मीन को बेहतर सहूलत देने की कोशिश: जावेद ख़ान
दिल्ली स्टेट हज कमेटी के एक्ज़ीक्यूटिव ऑफिसर जावेद आलम ख़ान ने कहा कि हमेशा से हमारी यही कोशिश रहती है कि आज़मीन को बेहतर से बेहतर सहूलत दी जाए और इस बार भी हम कोशिश करेंगे कि आज़मीन को किसी तरह की कोई परेशानी पेश न आए. हमारा स्टॉफ और ऑफ़िसर सब इसके लिए पूरी तरह से तैयार हैं. वहीं उन्होंने बताया कि इस साल तक़रीबन दिल्ली से 2 हज़ार आज़मीन के जाने की उम्मीद हैं. अब जनरल सीटें बढ़ने से लोग ज़्यादा तादाद में हज पर जा सकेंगे.

Report By Changez Ayyuby

Watch Live TV

Trending news