Delhi Winter Vacation: सरकार ने किया सर्दियों की छुट्टी का ऐलान! जानें क्यों लिया गया ये फैसला?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1950560

Delhi Winter Vacation: सरकार ने किया सर्दियों की छुट्टी का ऐलान! जानें क्यों लिया गया ये फैसला?

Delhi Winter Vacation: दिल्ली में सर्दियों की छुट्टियों को ऐलान कर दिया गया है. 18 नवंबर तक सभी स्कूल बंद रहेंगे. ये फैसला बढ़ते प्रदूषण की वजह से लिया गया है.

Delhi Winter Vacation: सरकार ने किया सर्दियों की छुट्टी का ऐलान! जानें क्यों लिया गया ये फैसला?

Delhi Winter Vacation: दिल्ली सरकार ने बुधवार को सभी स्कूलों की सर्दियों की छुट्टियों को रीशेड्यूल कर दिया है. जिसके बाद छुट्टियां 9 नवंबर से 18 नवंबर तक कर दी गई हैं. बता दें देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण लगातार सीवियर कैटेगरी में बना हुआ है. इससे पहले हवा की गुणवत्ता खराब होने के कारण 3 नवंबर से 10 नवंबर तक छुट्टियों का ऐलान किया गया था.

सरकार ने जारी किया सर्कुलर

सरकार की ओर से जारी किए गए सर्कुलर में कहा गया है,"दिल्ली में खराब हवा की वजह से GRAP-IV उपायों के कार्यान्वयन के मद्देनजर सत्र 2023-24 के लिए शीतकालीन अवकाश का आदेश दिया गया है. स्कूल स्टूडेंट्स और टीचर्स दोनों के लिए बंद रहेंगे. इसमें आगे कहा गया है, "तदनुसार, सभी स्कूल 09 नवंबर 2023 (कल) से 18 नवंबर 2023 (शनिवार) तक शीतकालीन अवकाश रखेंगे."

दिल्ली में हालत बद से बदतर

दिल्ली में एयर क्वालिटी बद से बदतर होती जा रही है. AQI 400 के पार बना हुआ है. सुप्रीम कोर्ट ने बीते रोज सरकार से ऑड ईवन नीति के बारे में विचार करने के लिए कहा है. इसके साथ ही पटाखों पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है. पड़ोसी राज्य की सरकारों को निर्देश दिया गया है कि पराली जलाने पर रोक लगाई जाए.

किस शहर में कितना AQI

दिल्ली समेत आसपास के शहरों में प्रदूषण का स्तर काफी खराब कंडीशन में है. पड़ोसी राज्य गाजियाबाद AQI 382, गुरुग्राम में 370, नोएडा में 348 और फरीदाबाद में 396 नोट किया गया है. आम आदमी पार्टी सरकार ने इस प्रदूषण का मुख्य दोषी हरियाणा सरकार को बताया है.

सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा?

इससे पहले दिन में, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि प्रदूषित हवा सीमाओं तक सीमित नहीं है. उन्होंने दावा किया कि उनके राज्य के साथ-साथ दिल्ली में भी लोग पंजाब में फसल जलाने के कई मामलों की रिपोर्ट से पीड़ित हैं.

Trending news