Eid 2021: मुल्क भर में बेहद सादगी से मनाया जा रहा है ईद उल फितर का त्योहार

सरकार की जानिब से जारी की गईं गाइलाइंस पर अमल करते हुए लगभग सभी मुसलमान ईद मना रहे हैं. हालांकि कुछ जगहों से ऐसी भी तस्वीरें आ रही हैं जहां लोगों ने बड़ी तादाद इकट्ठे होकर ईद की नमाज अदा की है. 

Eid 2021: मुल्क भर में बेहद सादगी से मनाया जा रहा है ईद उल फितर का त्योहार
फोटो: बशुक्रिया ANI

नई दिल्ली: हिंदुस्तान में आज ईद उल फितर (Eid ul Fitr) का त्योहार का मनाया जा रहा है. कोरोना वायरस की दूसरी तबाहकुन लहर की वजह से सरकार और इस्लामी रहनुमाओं ने सभी मुसलमानों से अपील है कि वो घरों में रहकर ही ईद मनाएं और नमाज अदा करें. सरकार की जानिब से जारी की गईं गाइलाइंस पर अमल करते हुए लगभग सभी मुसलमान ईद मना रहे हैं. हालांकि कुछ जगहों से ऐसी भी तस्वीरें आ रही हैं जहां लोगों ने बड़ी तादाद इकट्ठे होकर ईद की नमाज अदा की है. 

बता दें कि इस साल भी पिछले साल की तरह ही ईद का त्योहार मनाया जा रहा है. इससे पिछले साल भी जब ईद का त्योहार आया था तो तब भी देश के अंदर कोरोना की लहर चल रही थी. न सिर्फ ईद बल्कि हिंदुस्तान में मनाया जाना वाला त्योहार ही कोरोना की वजह से सादगी से मनाया गया है. ईद से पहले ही मुस्लिम उमलेमाओं ने लोगों से अपील की थी कि कोरोना महामारी के चलते सभी लोग अपने घरों में रहकर ईद का त्योहार मनाएं. 

यह भी पढ़ें: ये कैसी ईद है, ना तो चांद का इंतेज़ार, ना दिल बेक़रार और ना ख़ुशियों का इज़हार

दुनियाभर में इस्लामी शिक्षा के लिए पहचाना वाला इदारा दारुल उलूम देवबंद ने इस संबंध में एक फतवा जारी कर कहा था कि ऐसे हालात में ईद का नमाज माफ है. दारुल इफ्ता से जारी फतवे में कहा कि जिन शर्तों के साथ जुमा की नमाज अदा करना जायज है. उन्हीं शर्तों पर ईद की नमाज़ अदा की जा सकती है. यानि इमाम के साथ तीन या पांच लोग मस्जिदों या दूसरी जगहों पर शरीयत की पाबंदियों के साथ नमाज अदा कर सकते हैं. फतवे में मुफ्तियों ने यह भी कहा की मजबूरी की वजह से नमाज अदा करने की सूरत न बन सके तो ईद की नमाज माफ है. ऐसे सूरत में लोग घरों में नमाज-ए-चाशत अदा कर सकते हैं.

ZEE SALAAM LIVE TV