कश्मीर मूल का एजाज अहमद अहंगर आतंकवादी घोषित, जानिए कैसे बिछाया दुनियाभर में जाल
Advertisement

कश्मीर मूल का एजाज अहमद अहंगर आतंकवादी घोषित, जानिए कैसे बिछाया दुनियाभर में जाल

Jammu Kashmir News: केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर मूल के एजाज अहमद अहंगर को आतंकवादी घोषित कर दिया है. जो फिलहाल अफगानिस्तान में रहता है

File PHOTO

नई दिल्ली: बुधवार को सरकार ने एक कश्मीरी व्यक्ति को आतंकवादी घोषित किया. एजाज अहमद अहंगर उर्फ ​​अबू उस्मान अल-कश्मीरी इस वक्त अफगानिस्तान में रहता है और वह इस्लामिक स्टेट जम्मू कश्मीर (ISJK) के चीफ भर्ती करने वालों में से एक है. इसके अलावा एजाज अहमद के अल-कायदा से भी रिश्ते हैं. इतना ही नहीं वो कई आंतवादी ग्रुपों के राब्ते में है. इस वक्त वो हिंदुस्तान में IS के पैर जमाने में लगा हुआ है. 

इस संबंध में होम मिनिस्ट्री ने एक नोटिफिकेशन के ज़रिए एजाज़ को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 के तहत आतंकवादी घोषित किया गया है. होम मिनिस्ट्री मंत्रालय ने कहा कि एजाज अहमद कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने कोशिशों में लगा हुआ है और उसने अपने कश्मीर आधारित नेटवर्क में शामिल करने के लिए लोगों की पहचान करने का अमल शुरू कर दिया है.

अहंगर को भारत के लिए इस्लामिक स्टेट (आईएस) भर्ती सेल के चीफ जिम्मेदारी दी गई थी और उसने एक ऑनलाइन भारत-केंद्रित आईएसआईएस प्रचार पत्रिका शुरू करने में अहम किरदार निभाया था. गृह मंत्रालय को नोटिफिकेशन के मुताबिक गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए), 1967 के तहत चौथी अनुसूची में शामिल होने के साथ, अहंगर आतंकवादी घोषित होने वाला 49वां व्यक्ति होगा.

बता दें कि अहंगर का जन्म 1974 में श्रीनगर हुआ था और वो तकरीबन दो दशक से भी ज्यादा वक्त से वांछित आतंकवादी है. उसने कई अलग-अलग आतंकवादी संगठनों के साथ बातचीत कर जम्मू कश्मीर में आतंक संबंधी रणनीतियों की साजिश रचनी शुरू कर दी है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news