रखना चाहते हैं अपनी याददाश्त बरकरार तो अभी से शुरू कर दें ये 3 काम
Advertisement

रखना चाहते हैं अपनी याददाश्त बरकरार तो अभी से शुरू कर दें ये 3 काम

एकसरसाइड करने से हम स्वस्थ्य रहते हैं. पाचन तंत्र बेहतर रहता है. इसके साथ-साथ याददाश्त भी अच्छी रहती है.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: बढ़ती उम्र का असर जिस्म के साथ-साथ दिमाग पर भी पड़ता है. बढ़ती उम्र के साथ-साथ हमारी याददाश्त भी कमजोर होने लगती है. अगर आपको अभी से भूलने की आदत है तो आगे चल कर अल्जाईमर जैसे रोग आपकी जिंदगी को और मुश्किल बना सकते हैं. इसीलिए याददाश्त को बरकरार रखने के लिए एक्सपर्ट सलाह कुछ सलाह देते हैं.

हफ्ते में तीन बार करें ये काम
एक्सपर्ट मानते हैं कि हमें हर दिन 24 घंटे में कम से कम आधे घंटे एक्सरसाइज करना चाहिए. एकसरसाइड करने से हम स्वस्थ्य रहते हैं. पाचन तंत्र बेहतर रहता है. इसके साथ-साथ याददाश्त भी अच्छी रहती है. हाल ही में किए गए एक रिसर्च में पाया गया है कि 50 साल और 60 साल की उम्र में हफ्ते में तीन बार कसरत करना जैसे साइकिल चलाना, तेजी से पैदल चलना और जॉगिंग करने से हमारे दिमाग की कोशिकाओं के लिए भी फायदेमंद है. इस एक्सरसाइज की मदद से चीजों को याद रखने की सलाहियत बनी रहती है.

ये एक्सरसाइज रखती हैं दिमाग तेज
1. साइकिल चलाना
2. तेजी से पैदल चलना
3. जॉगिंग करना

यह भी पढ़ें: कविता संग्रह के लिए चंद्रभान खयाल को मिला उर्दू भाषा का साहित्य अकादमी पुरस्कार

तेज हो सकता है दिमाग
पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय में केनेथ पी. डिट्रिच स्कूल ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज में डॉक्टरेट की छात्रा सारा अगहजयन के मुताबिक कम से कम चार महीने के लिए हफ्ते में तीन बार एक्सरसाइज करने से आपकी ऐपिसोडिक मेमोरी में सुधार आ सकता है. 

3000 लोगों पर किया गया रिसर्च
बताया जाता है कि जिन एक्सरसाइज से दिल तेजी से धड़कता है उनसे मस्तिष्क की कार्यक्षमता भी बढ़ती है. एक्सरसाइज मश्तिष्क पर कितना असर करती है इस बात को समझने के लिए 3,000 से ज्यादा लोगों पर रिसर्च किया गया. इसमें पाया गया कि 68 साल की उम्र के लोगों की याददाश्त में अधिक सुधार हुआ है. इस रसर्च के नतीजे 'कम्युनिकेशंस मेडिसिन' जर्नल में प्रकाशित हुए हैं.

Video:

Trending news