Naxal Encounter: महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पुलिस और माओवादियों के बीच भीषण गोलीबारी, मारे गए 12 नक्सली
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2340995

Naxal Encounter: महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पुलिस और माओवादियों के बीच भीषण गोलीबारी, मारे गए 12 नक्सली

Gadchiroli Encounter: देश भर के अलग-अलग राज्यों में नक्सल प्रभावित इलाकों की बात करें तो देश के 10 राज्यों के 70 जिलों में नक्सलवाद का असर है. इन इलाकों पुलिस और माओवादियों में आए दिन मुठभेड़ की खबर आती रहती है. इस बीच  महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पुलिस और माओवादियों के बीच भीषण गोलीबारी हुई है.

Naxal Encounter: महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पुलिस और माओवादियों के बीच भीषण गोलीबारी, मारे गए 12 नक्सली

Gadchiroli Encounter: महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पुलिस और माओवादियों के बीच भीषण गोलीबारी हुई है, जिसमें 12 माओवादी मारे गए हैं. यह मुठभेड़ महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती इलाके में हुई. मकामी पुलिस ने यह जानकारी दी है.

क्या है पूरा मामला
छत्तीसगढ़ के गढ़चिरौली के झारवंडी थाना अंतर्गत छिंदभट्टी और कांकेर के बांदे थाना के बीच जंगल में दोपहर डेढ़ से दो बजे के बीच पुलिस और माओवादियों की एक बटालियन के बीच यह मुठभेड़ हुई. इस मुठभेड़ में एक पुलिसकर्मी को भी गोली लगी है. न्यूज एजेंसी के मुताबिक, दोपहर में शुरू हुई मुठभेड़ देर शाम तक जारी रही. 

छत्तीसगढ़ पुलिस ने क्या कहा?
छत्तीसगढ़ पुलिस ने एक बयान में कहा है, "पुलिस और माओवादियों के बीच छह घंटे तक गोलीबारी हुई. इसके बाद में इलाके की तलाशी ली गई. इस तलाशी के दौरान अब तक 12 माओवादियों के शव बरामद किए गए हैं. इसके अलावा 3 एके 47, एक कार्बाइन, एक एसएलआर और 7 स्वचालित हथियार भी बरामद किए गए हैं."

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम ने क्या कहा?
वहीं, महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि पुलिस और माओवादियों के साथ इस मुठभेड़ में 12 नक्सली मारे गए हैं. इसके साथ ही उन्होंने महाराष्ट्र सरकार की तरफ से से गढ़चिरौली पुलिस को 51 लाख रुपये का इनाम देने का ऐलान किया है.

इन जिलों में है नक्सलियों का राज
अगर देश भर के अलग-अलग राज्यों में नक्सल प्रभावित इलाकों की बात करें तो देश के 10 राज्यों के 70 जिलों में नक्सलवाद का असर है. सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य झारखंड है जिसके 16 जिले हैं. छत्तीसगढ़ में 14 नक्सल प्रभावित जिले हैं. अगर छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित जिलों की बात करें तो बस्तर, बलरामपुर, गरियाबंद, दंतेवाड़ा, कांकेर, नारायणपुर, महासमुंद, राजनांदगांव,  सुकमा, बीजापुर, धमतरी, कोंडागांव, कवर्धा और मुंगेली शामिल हैं.

Trending news