क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के पूर्व अध्यक्ष जैक क्लार्क का इंतकाल, 70 साल की उम्र में ली आखिरी सांस
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2198099

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के पूर्व अध्यक्ष जैक क्लार्क का इंतकाल, 70 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

Jack Clarke dies:  सीए अध्यक्ष के रूप में क्लार्क ने कई अहम पदों पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसमें प्रशासन और उच्च प्रदर्शन में कमीशनिंग रिपोर्ट शामिल थीं. जिसने इन क्षेत्रों में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की प्रैक्टिसेज को आकार देने और आधुनिकीकरण करने में मदद की. 

 क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के पूर्व अध्यक्ष जैक क्लार्क का इंतकाल, 70 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

Jack Clarke dies: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) के पूर्व अध्यक्ष जैक क्लार्क का एडिलेड में आज 70 साल की उम्र में इंतकाल हो गया. क्लार्क साल 1999 में डाइरेक्टर के रूप में सीए बोर्ड में शामिल हुए और साल 2008 से 2011 तक इसके अध्यक्ष के रूप में काम किया. उन्होंने दक्षिण ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसिएशन (SCA) में निदेशक के रूप में भी 21 साल बिताए और साल 2012 में उन्हें एसएसीए का मानद आजीवन सदस्य बनाया गया.

सीए अध्यक्ष के रूप में क्लार्क ने कई अहम पदों पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसमें प्रशासन और उच्च प्रदर्शन में कमीशनिंग रिपोर्ट शामिल थीं. जिसने इन क्षेत्रों में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की प्रैक्टिसेज को आकार देने और आधुनिकीकरण करने में मदद की. क्लार्क का बिग बैश लीग को शुरू करने में भी बहुत बड़ा योगदान रहा.

CA चेयरमैन ने कहा
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन माइक बेयर्ड ने कहा, "जैक ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और एसएसीए के साथ अपनी प्रमुख भूमिकाओं में ऑस्ट्रेलियाई, दक्षिण ऑस्ट्रेलियाई और इंटरनेसनल क्रिकेट में उत्कृष्ट योगदान दिया था और पूरे खेल में उन्हें जानने वाले सभी लोग उन्हें बहुत पसंद करते थे. प्रशासन और उच्च प्रदर्शन समेत अहम क्षेत्रों में जैक का नेतृत्व खास तौर से उल्लेखनीय था. उस वक्त के दौरान जब ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को कुछ महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ा, खेल के प्रति जैक का जुनून तुरंत किसी को भी दिखाई देने लगा जिसने उसके साथ क्रिकेट में एक दिन का आनंद लिया."

क्लार्क का ऐस रहा करियर
1954 में रेनमार्क में जन्मे क्लार्क ने दक्षिण ऑस्ट्रेलियाई प्रीमियर क्रिकेट कॉम्पिटिशन में ग्लेनेल्ग क्रिकेट क्लब के लिए खेला. इसके बाद एक वकील के रूप में अपना करियर शुरू किया. क्लार्क केरी पैकर क्रिकेट फाउंडेशन के निदेशक, लॉर्ड्स टैवर्नर्स क्लब के मेंबर और दक्षिण ऑस्ट्रेलियाई ब्रैडमैन लाइब्रेरी अपील कमेटी के सदस्य भी थे.

सभी लेवलों पर क्रिकेट के प्रति उनका उत्साह स्थानीय और इंटरनेशनल क्रिकेट प्रशासन में उनके लंबे और सफल करियर के लिए प्रेरणा था, जिसमें ICC में ऑस्ट्रेलिया के प्रतिनिधि के रूप में काम करना भी शामिल था. "एसएसीए बोर्ड में जैक के 21 साल दक्षिण ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता का प्रूफ है और खेल के प्रति उनका जुनून उन सभी के लिए साफ था जो उन्हें जानते थे."

Trending news