Garlic Price Hike: क्यों बढ़ रहे हैं लहसुन के दाम? कुछ ही दिनों में हुए दो गुना
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2006353

Garlic Price Hike: क्यों बढ़ रहे हैं लहसुन के दाम? कुछ ही दिनों में हुए दो गुना

Garlic Price Hike: लहसुन के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. मार्किट में लहसुन 400 रुपये प्रति किलोग्राम मिल रहा है. आखिर लहसुन के दाम क्यों बढ़ रहे हैं. आइये जानते हैं डिटेल

Garlic Price Hike: क्यों बढ़ रहे हैं लहसुन के दाम? कुछ ही दिनों में हुए दो गुना

Garlic Price Hike: लहसुन के दाम में काफी बढ़ोतरी देखने क मिली है. पिछलो कुछ दिनों में ही लहसुन के दामों में दो गुना तक उछाल आया है. कई इलाकों में लहसुन 400 रुपये प्रति किलोग्राम मिल रहा है. इसकी वजह घटती अपूर्ति बताई जा रही है. आखिर ऐसा क्यों है कि लहसुन इतना महंगा मिल रहा है? लहसुन, जो पूरे हिंदुस्तान में खानों के किए जाने वाले मसालों में से एक है, कुछ ही दिनों में इसकी कीमत दोगुनी हो गई है, अब कुछ खुदरा बाजारों में यह ₹300 से ₹400 प्रति किलोग्राम पर बिक रहा है. साल के अंत तक कीमतें ऊंची रहने की उम्मीद है.

होल सेल के दामों में बढ़ोतरी

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लहसुन की थोक कीमतों में भी बड़ी बढ़ोतरी देखी गई है, जो थोक बाजारों में ₹130-140 पर बेचा जा रहा है. इस बीच थोक में उच्च गुणवत्ता वाला लहसुन 220-250 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. प्याज के बाद, लहसुन एक ऐसा मसाला है जिसकी कीमत एक सप्ताह से भी कम समय में दोगुनी हो गई है. ऊंची कीमतों के पीछे का कारण देश भर में लहसुन की घटती आपूर्ति है.

क्यों बढ़ रहे हैं लहसुन के दाम

भारत के कुछ हिस्सों में चक्रवात मिचौंग की वजह से हुई बेमौसम बारिश की वजह से बड़ी मात्रा में लहसुन की फसल बेकार हो गई है. इससे बाजार में मसालों की भारी कमी हो गई है, जिससे कीमतें दोगुनी हुई हैं. उम्मीद है कि नई उपज बाजार में आने तक, जो महीने के अंत तक हो सकती है, देश भर में कीमतें बढ़ती रहेंगी. आमतौर पर, सर्दियों के मौसम में कम पैदावार की वजह से लहसुन के दाम बढ़ जाते हैं.

अब आने वाले दिनों में देखना होगा कि लहसुन  की कीमतें कम होती हैं या नहीं. फिलहाल मार्किट में लहसुन 380-400 रुपये किलोग्राम तक बिक रहा है. भारत में अलग-अलग तरह के खानो में लहसुन का इस्तेमाल होता है. दाल से लेकर नॉन वेज तक सभी में लहसुन का इस्तेमाल होता है

Trending news