विदेशों से आने वाले मुसाफिरों के लिए सरकार ने जारी किए दिशानिर्देश; पृथकवास में रहना होगा इतने दिन
Advertisement

विदेशों से आने वाले मुसाफिरों के लिए सरकार ने जारी किए दिशानिर्देश; पृथकवास में रहना होगा इतने दिन

शुक्रवार को जारी दिशानिर्देश 11 जनवरी से प्रभावी होंगे और अगले सरकारी आदेश तक प्रभावी रहेंगे. कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप का पता चलने के बाद वैश्विक स्तर पर कोविड के मामले बढ़ने के मद्देनजर नया आदेश जारी किया गया है.

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः भारत ने सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के आगमन पर  सात दिनों के लिए घर पर पृथकवास (Travellers coming from abroad have to quarantine for 7 days) में रहना और आठवें दिन आरटी-पीसीआर जांच कराना अनिवार्य कर दिया (RT PCR Test in compulsory for travellers coming from abroad ) है. इस सलसिले में संशोधित दिशानिर्देश (Covid Guidelines) जारी किए गए हैं. शुक्रवार को जारी दिशानिर्देश 11 जनवरी से प्रभावी होंगे और अगले सरकारी आदेश तक प्रभावी रहेंगे. कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप का पता चलने के बाद वैश्विक स्तर पर कोविड के मामले बढ़ने के मद्देनजर नया आदेश जारी किया गया है.

पहले ऐसी थी व्यवस्था 
इससे पहले, जोखिम वाले देशों के रूप सूचीबद्ध देशों से आने वाले यात्रियों को आगमन के बाद हवाईअड्डे पर कोविड-19 जांच करानी होती थी और उन्हें बाहर निकलने या गंतव्य के लिए अगली उड़ान पर सवार होने से पहले वहां अपने जांच के नतीजे के लिए इंतजार करना होता था. जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने पर उन्हें सात दिनों तक घर पर पृथक रहना पड़ता था और आठवें दिन आरटी-पीसीआर जांच करानी होती थी. 

भुवनेश्वर में उतरने वाले विमान यात्रियों के लिए निर्देश बदले
उधर, अपने पिछले आदेश में आंशिक संशोधन में भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) ने शुक्रवार को कहा कि बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आरटी-पीसीआर जांच उन यात्रियों की जाएगी जिनके पास जांच रिपोर्ट नहीं होगी, सभी यात्रियों की जांच नही होगी. संशोधित आदेश के अनुसार यात्रियों को भुवनेश्वर की उड़ान पर सवार होने से 72 घंटे पहले कराए गए आरटी-पीसीआर परीक्षण की रिपोर्ट दिखानी होगी. उसके मुताबिक यात्रियों को विमान से उतरते समय आपस में दूरी रखनी होगी. स्क्रीनिंग के दौरान जिन यात्रियों में लक्षण पाये जायेंगे उन्हें तत्काल अलग कर बीएमसी के चिकित्सा केंद्र में ले जाया जाएगा.

Zee Salaam Live Tv

Trending news