पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर भारतीय हॉकी टीम लौटी वतन, हवाई अड्डे पर हुआ शानदार इस्तकबाल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2377847

पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर भारतीय हॉकी टीम लौटी वतन, हवाई अड्डे पर हुआ शानदार इस्तकबाल

Indian Hockey Team: पेरिस ओलंपिक में भारतीय टीम ने कई मैचों में शानदार हॉकी खेलकर कई रिकॉर्ड बनाए. भारत ने 52 सालों के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हराया. टीम इंडिया ने इस मुकाबले में कंगारूओं को 3-2 से शिकस्त दी थी. इसके बाद भारतीय टीम ने क्वार्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ जीत दर्ज कर नई इबारत लिख दी.  इस मैच को भारत ने पेनल्टी शूटआउट को में गोलकीपर पीआर श्रीजेश की शानदार खेल की बदौलत 4-2 से जीता था.

 

पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर भारतीय हॉकी टीम लौटी वतन, हवाई अड्डे पर हुआ शानदार इस्तकबाल

Indian Hockey Team: भारतीय पुरुष हॉकी टीम नए रिकॉर्डों के साथ पेरिस ओलंपिक से शनिवार को कांस्य पदक लेकर भारत वापस आग गई.  इस 16 सदस्यीय टीम में से टोक्यो ओलंपिक में कांस्य जीतने वाली टीम के 11 सदस्य शामिल हैं. हॉकी इंडिया ने 1972 में हुए म्यूनिख ओलंपिक के बाद पहली बार लगातार दो ओलंपिक में पदक जीतकर इतिहास रच दिया है.

भव्य स्वागत देखकर भावुक हुए कप्तान 
भारतीय टीम जैसे ही एयरपोर्ट से बाहर निकले प्रशंसकों की जबरदस्त ने शानदार इस्तकबाल किया. इस दौरान कप्तान हरमनप्रीत सिंह अपनी भावुक हो गए.  उन्होंने इस दौरान कहा, "पेरिस 2024 ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल के लिए भारतीय प्रशंसकों को हमारा स्वागत करने और बधाई देने के लिए आते देखना बहुत उत्साहजनक है. टीम ने ओलंपिक की तैयारी के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी और आपके कोशिशों को सफल होते देखना, पूरे देश को हमारी जीत पर खुशी मनाते देखना, एक शानदार एहसास है."

भारत ने 52 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को हराया
पेरिस 2024 ओलंपिक में भारतीय टीम ने कई मैचों में शानदार हॉकी खेली, लेकिन सबसे ज्यादा सुर्खियां ओलंपिक में 52 सालों के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हराने के बाद मिली. इसके भाद भारत ने क्वार्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ जीत हासिल कर सनसनी मचा दी. इस मैच को भारत ने पेनल्टी शूटआउट को में गोलकीपर पीआर श्रीजेश की शानदार खेल की बदौलत 4-2 से जीत था.

उप-कप्तान हार्दिक सिंह को था यकीन 
वहीं, 25 साल के उप-कप्तान और दो बार के कांस्य पदक विजेता हार्दिक सिंह ने टीम में के सदस्यों के बारे में कहा, "हमें एक-दूसरे पर यकीन था, यह अटूट विश्वास था कि अगर आप चूक गए तो टीम का साथी कवर करने के लिए आगे आएगा."

हरमनप्रीत सिंह पेरिस ओलंपिक दागे 10 गोल 
वहीं, पेरिस ओलंपिक में जाने से पहले भारतीय हॉकी की दीवार, महान गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने ऐलान किया था कि वह इस इवेंट के बाद संन्यास ले लेंगे. 'श्रीजेश के लिए इसी जीतो' का संकल्प लेते हुए भारतीय टीम ने स्पेन के खिलाफ ब्रॉन्ज मेडल मैच में जगह बनाई. 10 गोल के साथ पेरिस 2024 ओलंपिक के हरमनप्रीत सिंह सबसे ज्यादा गोल दागने वाले खिलाड़ी रहे. उन्होंने ने इस करो या मरो मैच में अपनी जीत पक्की करने के लिए दो गोल किए थे.

Trending news