Gujrat Election: इस सिर्फ एक वोटर के लिए बनता है पोलिंग बूथ, 15 लोग जाते हैं
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1423567

Gujrat Election: इस सिर्फ एक वोटर के लिए बनता है पोलिंग बूथ, 15 लोग जाते हैं

Gujrat Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 की तारीख सबके सामने आ गई हैं. इस दौरान पता चला है कि जूनागढ़ जिले के तहत बाणेज में सिर्फ एक वोटर के लिए पोलिंग बोथ बनाया जाएगा. 

File PHOTO

Gujrat Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 की तारीखों का ऐलान हो गया है. इलेक्शन कमीशन ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि राज्य में दो चरणों में चुनाव होंगे. पहला चरण 2 दिसंबर तो वहीं दूसरे चरण के लिए 5 दिसंबर को वोटिंग. साथ ही यह भी बताया कि चुनावों के नतीजों का ऐलान हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के साथ 8 दिंसबर को किया जाएगा. चुनाव आयोग ने बताया कि इस बार राज्य में वोटर्स की तादाद 4 करोड़, 90 लाख, 89 हजार, 765 है. इसमें 2 करोड़ 37 लाख से ज्यादा महिला वोटर्स हैं. वहीं पुरुष वोटर्स की तादाद 2 करोड़ 53 लाख से ज्यादा है. 

चुनाव आयोग ने बताया कि इस बार राज्य में कुल पोलिंग स्टेशन की तादाद 51,782 है. प्रेस कांफ्रेंस के दौरान इलेक्शन कमिश्नर ने बताया कि एक पूलिंग बूथ ऐसा है जहां पर सिर्फ एक वोटर ने वोट डालना है. यह पूलिंग बूथ बाणेज गांव में बनेगा. जहां पर एक वोटर के लिए 15 लोगों की टीम वोट लेने के लिए जाएगी. बाणेज गांव जूनागढ़ जिले में है. 

यहां पोलिंग बूथ बनाने का आगाज साल 2002 में हुआ था. मंदिर के पास ही वन विभाग का गेस्ट हाउस है. वहीं, चुनाव आयोग के कर्मचारी ठहरते हैं और यहीं पर पोलिंग बूथ भी बनाया जाता है. चूंकि, यहां एक ही वोटर है इसलिए वोटिंग पर्सेंटेज 100 फीसदी होता है. मजेदार बात यह है कि इस एक वोट के लिए चुनाव आयोग पूरी प्रक्रिया का पालन करता है. यानी वोटिंग से पहले 50 वोटों की मॉक पोलिंग भी कराई जाती है.

पहले चरण के जिले:
कच्छ
सुरेंद्रनगर
राजकोट
जामनगर
पोरबंदर
जूनागढ़
गिर सोमनाथ
अमरेली
भावनगर
सूरत
नवसारी
वलसाड

दूसरे चरण के जिले:
बनासकंठा
पाटन
मेहसाणा
सबरकंठा
अहमदाबाद 
आणंद
खेड़ा
पंचमहल 
दाहोद
वडोदरा

Trending news