Hajj 2024 Death: हज के दौरान कपल की मौत के बाद बेटी का बयान, किया चौंकाने वाला खुलासा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2307904

Hajj 2024 Death: हज के दौरान कपल की मौत के बाद बेटी का बयान, किया चौंकाने वाला खुलासा

Hajj 2024 Death: हज 2024 के दौरान कई हजार मौते हुईं. इस दौरान ज्यादातर मौतें गर्मी की वजह से हुईं. अब हज पर गए एक कपल की बेटी का बयान आया है और उसने बड़ा खुलासा किया है.

Hajj 2024 Death: हज के दौरान कपल की मौत के बाद बेटी का बयान, किया चौंकाने वाला खुलासा

Hajj 2024 Death: सऊदी अरब में हज यात्रा के दौरान जान गंवाने वाले 1,300 लोगों में एक अमेरिकी दंपत्ति भी शामिल था. वे बोवी, मैरीलैंड के निवासी थे. उनकी बेटी के अनुसार, हीट स्ट्रोक का शिकार होने से पहले, 71 वर्षीय अल्हाजी अलीउ डौसी वुरी और 65 वर्षीय हाजा इसातु वुरी दोनों ने भीषण गर्मी में दो घंटे से ज्यादा वक्त का पैदल सफर किया था.

टूर ऑपरेटर ने नहीं निभाया वादा

इस साल हज के दौरान तापमान 122F (50C) को पार कर गया, जिसमें 1.8 मिलियन तीर्थयात्रियों ने हिस्सा लिया था. बीबीसी से बात करते हुए सईदा वुरी ने कहा कि उनके माता-पिता के टूर ऑपरेटर ने अपने कई वादे पूरे नहीं किए, जैसे खाना और पीने की चीजें उपलब्ध कराना. सऊदी अरब पहुंचने के दो हफ्ते बाद 16 जून को यह जोड़ा लापता हो गया था. उनकी व्यथित बेटी को कुछ दिनों बाद उनकी मौत के बारे में पता चला था.

सालों से कर रहे थे हज का इंतेजार

सईदा के मुताबिक, उनके माता-पिता ने हज के लिए मिडिल ईस्ट का सफर करने के लिए $11,500- 11,500 का भुगतान किया था, क्योंकि यह उनके लिए "बहुत महत्वपूर्ण" था. "यह कुछ ऐसा है जो वे अपने पूरे जीवन में करना चाहते थे. वे बहुत उत्साहित थे." उनकी यात्रा की व्यवस्था मैरीलैंड से संचालित एक अमेरिकी पर्यटन फर्म के जरिए लगभग 100 अन्य तीर्थयात्रियों के समूह के साथ की गई थी.

ना खाना दिया और न ही पानी

उन्होंने दावा किया कि टूर ऑपरेटर ने उनके माता-पिता को "वादे के अनुसार बहुत सी चीजें" नहीं दीं, उन्होंने कहा,"उन्हें कुछ दिनों तक खुद के लिए खाना तलाश करना पड़ा, जबकि पैकेज में हर रोज खाना देने का वादा किया गया था." उन्होंने यात्रा के लिए वादे के मुताबिक जरूरी परमिट और रजिस्ट्रेशन उपलब्ध न कराने के लिए टूर ऑपरेटर की आलोचना की की.

माता-पिता ने बेटी से कही थी ये बात

कपल ने अपनी बेटी को बताया कि वे "एक दिन में एक बार पानी पीते हैं" और यह सुनिश्चित करते हैं कि वे भीषण गर्मी में कम आपूर्ति के बावजूद खुद को हाइड्रेटेड रखें. 15 जून को अपने आखिरी संवाद में, उन्होंने सईदा को यह भी बताया कि वे "दो घंटे से ज़्यादा समय से चल रहे हैं".

कपल को सऊदी में ही किया गया दफ्न

कपल की मौत के बाद यूएस काउंसिलेट ने सईदी को इसकी जानकारी दी. काउंसिलेट ने कहा कि कपल की मौत नेचुरल वजहों से हुई है. यूएस एंबेसी ने सईदी से कहा कि उनकी मौत हीट स्ट्रोक की वजह से हुई है, जिसे नेचुरल कारण माना जाता है. 

यूएस सरकार का क्या है कहना?

सीएनएन के अनुसार, अमेरिकी विदेश विभाग ने स्वीकार किया है कि सऊदी अरब में कई अमेरिकी नागरिकों की मौत हुई है, लेकिन वुरी परिवार से संबंधित विवरण पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है.

Trending news