कोविड-19 के इलाज मे अब इन दवाओं का इस्तेमाल होगा बंद, स्वास्थ्य मंत्रालय की नई गाइडलाइन जारी
Advertisement

कोविड-19 के इलाज मे अब इन दवाओं का इस्तेमाल होगा बंद, स्वास्थ्य मंत्रालय की नई गाइडलाइन जारी

डॉक्टरों और रिसचर्स के एक ग्रुप ने कहा है कि कोरोना मरीजों पर इन दवाओं का असर नहीं हो रहा है. इसके वैज्ञानिक प्रमाण न मिलने के बाद इसे हटाया गया है. 

 

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः मुल्क में कोरोना संक्रमण के मामले में अब गिरावट दर्ज की जा रही है. इससे होने वाली मौतों में भी गुजिश्ता दिनों में कमी देखी गई है। इसलिए मरकजी सेहत मंत्रालय ने अपनी नई गाइडलाइन में कोविड-19 के इलाज में काम आने वाली आईवरमेक्टिन, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और एंटी-वायरल फेविपिरवीर जैसी दवाओं को हटा दिया है.  नई गाइडलाइंस में कहा गया है कि बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों को इनमें से किसी दवा की जरूरत नहीं है. कोरोना के माइल्ड मामलों में बुखार, सांस फूलने, ऑक्सीजन लेवल या किसी भी लक्षण पर खुद निगरानी रखने की सलाह दी गई है. दूसरी जानिब, डॉक्टरों और रिसचर्स के एक ग्रुप ने यह भी कहा है कि कोरोना मरीजों पर इन दवाओं का असर नहीं हो रहा है. इसके वैज्ञानिक प्रमाण न मिलने के बाद नई गाइडलाइन में इसे हटाया गया.

इसे भी पढ़ें: Corona से सेहतयाब होने के बाद अपने फेफड़ों का रखें ख़्याल, वरना हो सकती है ये दिक्कत

रेमडेसिविर और स्टेरॉयड से बचने की सलाह 
रेमडेसिविर दवा को लेकर सरकार ने कहा कि इसका इस्तेमाल सिर्फ अस्पताल में भर्ती मध्यम या गंभीर मरीजों के इलाज में शुरुआत के 10 दिनों के भीतर दिया जाना चाहिए है. इसी के साथ, स्टेरॉयड के इस्तेमाल लिए नई गाइडलाइंस में कहा गया है कि स्टेरॉयड का इस्तेमाल सही वक्त पर, सही डोज में और सही मियाद के लिए किया जाना चाहिए। बिना एक्सपर्ट्स की सलाह के स्टेरॉयड दवा लेने से बचना चाहिए. 

बार-बार न कराएं सिटी स्कैन 
नई गाइडलाइन में किए जाने वाले क्लीनिकल ट्रायल को भी लिस्ट किया गया है और हाई-रिजॉल्यूशन सीटी के अंधाधुंध इस्तेमाल के खिलाफ बताया गया है, जो सिर्फ खराब परिस्थितियों में ही किया जाना है. सीटी स्कैन मशीन से निकलने वाले रेडिएशन काफी नुकसानदायक होते हैं. इससे कैंसर का खतरा पैदा हो सकता है. 

मास्क पहनना अभी भी जरूरी
नई गाइडलाइन में मास्क पहनने, हाथों की सफाई और फिजिकल डिस्टेंस के पालन करने की अहमियत पर जोर दिया गया है. मरीजों को बॉडी हाइड्रेशन के साथ स्वस्थ और संतुलित खानपान की सलाह दी गई है. जिस्म में पानी की कमी न हो इस बात का खास ख्याल रखना है. मरीजों और उनके परिवारों को फोन, वीडियो-कॉल के जरिए जुड़े रहने और पॉजिटिव माहौल बनाए रखने की सलाह दी गई है. 

Zee Salaam Live Tv

Trending news