Cyclone Tauktae: मुंबई से निकला 'तौकते', गोवा में मचाई तबाही, गुजरात में हाई अलर्ट
Advertisement

Cyclone Tauktae: मुंबई से निकला 'तौकते', गोवा में मचाई तबाही, गुजरात में हाई अलर्ट

चक्रवाती तूफान तौकते ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है. आईएमडी के मुताबिक तूफान का खतरा अब मुंबई पर से कम हो गया है. यहां अब सिर्फ कुछ ही इलाकों में तेज हवाएं चलेंगी.

Cyclone Tauktae: मुंबई से निकला 'तौकते', गोवा में मचाई तबाही, गुजरात में हाई अलर्ट

नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान तौकते ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है. आईएमडी के मुताबिक तूफान का खतरा अब मुंबई पर से कम हो गया है. यहां अब सिर्फ कुछ ही इलाकों में तेज हवाएं चलेंगी. अब यह तूफान गुजरात की तरफ रवाना हो रहा है. 

वहीं मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक 3 घंटे के लिए सभी परिचालन बंद कर दिए हैं. तौकते चक्रवाती तूफान के मद्देनजर महाराष्ट्र के साहिली इलाकों से 12420 लोगों को निकाला गया है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे लगातार हालात पर नजर बनाए हुए हैं. तूफान को लेकर मुंबई, ठाणे और पालघर जिलों को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि रायगढ़ जिले में रेड अलर्ट जारी किया है.

यह भी पढ़ें: इजरायल के हमले में 181 फिलिस्तीनियों की मौत, मरने वालों में 52 बच्चे 31 महिलाएं

इससे पहले खतरे को भांपते हुए मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक 3 घंटे के लिए सभी परिचालन बंद कर दिए हैं. इससे निजी प्राइवेट एयरलाइनों की कम से कम 3 इन-बाउंड उड़ानें कम अशांत स्थानों पर डायवर्ट की गईं. एक स्पाइसजेट सर्विस को सूरत के लिए डायवर्ट किया गया. एक इंडिगो की फ्लाइट लखनऊ लौट आई है जबकि एक अन्य इंडिगो सेवा को हैदराबाद के लिए डायवर्ट किया गया है.

यह भी पढ़ें: राजनाथ सिंह और डॉ हर्षवर्धन ने जारी की DRDO के ज़रिए बनाई गई कोरोना की दवा

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि चक्रवात तौकते पर अलर्ट के मद्देनजर सीएसएमआईए को बंद करने की जरूरत थी. वर्तमान में मुंबई से 75-85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गुजर रहा तूफान दक्षिण गुजरात की ओर बढ़ रहा है. चक्रवात तौकते ने सोमवार को तड़के मुंबई में पूरे जोश के साथ दस्तक दी. इसके साथ भारी बारिश, गरज, बिजली और तेज आंधी आई, जिसने पूरे तटीय क्षेत्र और देश की वाणिज्यिक राजधानी में सामान्य जीवन पर कहर बरपाया. तेज आंधी और बारिश के चलते कई जगहों पर पानी भर गया. इसके अलावा कई जगहों पर पेड़ भी गिर गए. जिससे रास्ते बंद हो गए.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news