High BP Symptoms: हाई बीपी में यह लक्षण हैं खतरे की घंटी; इन घरेलू चीजों से करें कंट्रोल
Advertisement

High BP Symptoms: हाई बीपी में यह लक्षण हैं खतरे की घंटी; इन घरेलू चीजों से करें कंट्रोल

High BP Symptoms: हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत से आज बहुत से लोग जूझ रहे हैं. इसका अहम कारण अनहेल्थी और इनएक्टिव लाइफस्टाइल है. आज हम आपको हाई बीपी के लक्षण बताने वाले हैं.

High BP Symptoms: हाई बीपी में यह लक्षण हैं खतरे की घंटी; इन घरेलू चीजों से करें कंट्रोल

High BP Symptoms: हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत आज कल बहुत आम है. हर तीसरे आदमी में यह दिक्कत देखने को मिलती है. अगर आपका सिस्टोलिक यानी ऊपर का ब्लड प्रेशर 120 और डाइस्टोलिक यानी नीचे का प्रेशर 80 है तो यह नॉर्मल की श्रेणी में आता है. वहीं इस से ऊपर होने पर यह हाई ब्लड प्रेशर की श्रेणी में आ जाता है. आज हम आपको हाइ ब्लड प्रेशरक के लक्षण बताने वाले हैं साथ ही बताएंगे कि कौन सी चीजें हाई ब्लड प्रेशर में मददगार साबित होती हैं. तो चलिए जानते हैं

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण

आम तौर पर हाई ब्लड प्रेशर होने पर कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं. लेकिन जब ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो लोगों नें सिर दर्द होता है, सांसे जल्दी जल्दी आती हैं. कई बार लोगों को नाक से खून भी आने लगता है. कछ लोगों में देखा गया है कि हाई ब्लड प्रेशर होने से आंखों में लाली आ जाती है और कान में गर्माहट महसूस होने लगी है. 

अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई होता है तो इन चीजों को डाइट में शामिल करें

खट्टे फलों को करें डाइट में शामिल

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत होती है उनको अपनी डाइट में संतरा, अननास, नींबू और अंगूर जैसे फल शामिल करने चाहिएं. इन फलों में अच्छी मात्रा में विटामिन और मिनिरल्स पाए जाते हैं जो दिल को स्वास्थ रखने का काम करते हैं.

मछली करें डाइट में शामिल

अगर आप नॉन वेज का सेवन कर सकते हैं तो अपनी डाइट में मछली ज़रूर शामिल करें. मछली में ओमेगा अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो दिल को स्वास्थ बनाए रखने में मदद करता है. जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर जैसी दिक्कत नहीं होती.

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज डाइट में शामिल करने से आपके हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत में काफी राहत मिलेगी. कद्दू के बीज नसों को खोलने का काम करते हैं जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर नॉर्मल होता है. आप इनका सेवन ऑट्स पर डाल के कर सकते हैं.

गाजर

गाजर उन लोगों के लिए बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकती है जिनको हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत रहती है. गाजर नसों को रिलैक्स करने का काम करती है साथ ही ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करती है. 

चिया और फ्लैक्स सीड्स

चिया और फ्लैक्स सीड्स भी हाई बीपी पेशेंट्स के लिए उमदाह चीज है. इन दोनों बीजों में पोटाशियम और मैगनीशियम पाया जाता है जो हाई बीपी को कंट्रोल करने में काफी मददगार होते हैं. आप इनका सेवन शेक में डाल के कर कर सकते हैं, या फिर आप इन्हें दलिया या ओट्ल पर डाल सकते हैं.

नोट: हाई बीपी होने पर डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें. ये सब चीजें रोजना खाने पर धीरें-धीरें असर दिखाती हैं. ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत होने पर डॉक्टर की सलाह बहुत ज़रूरी हो जाती है.

Zee Salaam Live TV

Trending news