Assam-Mizoram Border Violence: गोलीबारी में पुलिस के 6 कर्मियों की मौत, 50 घायल, एसपी को लगी गोली
Advertisement

Assam-Mizoram Border Violence: गोलीबारी में पुलिस के 6 कर्मियों की मौत, 50 घायल, एसपी को लगी गोली

असम-मिजोरम की विवादित सीमा के पास संघर्ष और तनाव बढ़ने के बाद दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने सोमवार को एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाए और एक-दूसरे की पुलिस को हिंसा के लिए जिम्मेदार ठहराया है.

असम और मिजोरम सीमा पर हिंसा

गुवाहाटीः असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कहा है कि कछार जिले में अंतर-राज्यीय सीमा पर मिजोरम की तरफ से उपद्रवियों के जरिए की गई गोलीबारी में असम पुलिस के छह कर्मियों की मौत हो गई है. सीमा पार से लगातार हो रही गोलीबारी के बीच जंगल में मौजूद असम पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कछार के पुलिस अधीक्षक निंबालकर वैभव चंद्रकांत समेत कम से कम 50 कर्मी गोलीबारी और पथराव में घायल हो गए हैं.

सरमा ने ट्वीट किया कि मुझे यह सूचित करते हुए बहुत दुख हो रहा है कि असम-मिजोरम सीमा पर हमारे राज्य की संवैधानिक सीमा की रक्षा करते हुए असम पुलिस के छह बहादुर जवानों ने अपने प्राणों की आहुति दी है. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना. वहीं दोनों राज्यों के बीच विवाद गहराने पर गृह मंत्री अमित शाह ने असम और मिजोरम के मुख्यमंत्रियों से बात की और शांति सुनिश्चित करने के लिए कहा है. 

गोलीबारी में 50 लोगों के जख्मी होने की खबर 
वरिष्ठ पुलिस अफसर ने कहा कि सीमा पार से उपद्रवियों ने उस वक्त अचानक गोलीबारी शुरू कर दी, जब दोनों पक्षों के नागरिक अधिकारी मतभेदों को सुलझाने के लिए बातचीत कर रहे थे. अधिकारी ने फोन पर कहा कि मैं तत्काल यह नहीं बता सकता कि कितने लोग घायल हुए हैं, लेकिन मेरा अंदाजा है कि कम से कम 50 कर्मी घायल हुए. गोलीबारी में हमारे एसपी भी घायल हो गए और एक गोली उनके पैर में लगी.

मुख्यमंत्रियों के बीच ट्विटर पर आरोप-प्रत्यारोप 
असम-मिजोरम की विवादित सीमा के पास संघर्ष के बाद तनाव बढ़ गया है. वहीं, दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने सोमवार को एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाए और एक-दूसरे की पुलिस को हिंसा के लिए जिम्मेदार ठहराया. दोनों ने केंद्र से मामले में हस्तक्षेप करने का आग्रह किया. असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने ट्विटर पर कहा कि उन्होंने मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथांगा से बात की है और उनकी पुलिस शांति बनाए रखेगी. जोरामथांगा ने असम पुलिस पर लाठीचार्ज करने और आंसू गैस के गोले छोड़ने के आरोप लगाए जबकि असम की पुलिस ने दावा किया कि मिजोरम से बड़ी संख्या में ‘‘बदमाशों’’ ने पथराव किया और असम सरकार के अधिकारियों पर हमला किया. 

शाह ने सीमा विवाद को लेकर मुख्यमंत्रियों से बात की
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को असम और मिजोरम के मुख्यमंत्रियों से दोनों राज्यों के बीच चल रहे सीमा विवाद पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा और मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथंगा के साथ टेलीफोन पर अलग-अलग बातचीत के दौरान शाह ने उनसे अंतरराज्यीय सीमा पर शांति बनाए रखने को कहा. गृह मंत्री ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि सीमा विवाद को आपसी सहमति से हल करें.सूत्रों ने कहा कि दोनों राज्यों के पुलिस बलों के विवादित स्थल से लौटने की उम्मीद है.

दोनों राज्यों में सीमा विवाद का झगड़ा 
असम की बराक घाटी के जिले कछार, करीमगंज और हाइलाकांडी की 164 किलोमीटर लंबी सीमा मिजोरम के तीन जिलों आइजोल, कोलासीब और मामित के साथ लगती हैं. जमीन विवाद के बाद के अगस्त 2020 और इस साल फरवरी में अंतरराज्यीय सीमा के पास संघर्ष हुए. बीते कई दिनों से इन इलाकों में तनाव के हालात पैदा हो गए हैं. यहां उपद्रवियों ने कई सरकारी गाड़ियों और घरों में तोड़फोड़ कर उसमें आग लगा दी है. लाठी डंडों और पत्थरों से हमले की भी घटनाएं सामने आ चुकी है.  

Zee Salaam Live Tv

Trending news