How to gain weight: वजन बढ़ाना है तो आज से ही शुरू कर दे ये काम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1191035

How to gain weight: वजन बढ़ाना है तो आज से ही शुरू कर दे ये काम

How to gain weight: वजन बढ़ाने के लिए लोग अलग-अलग जद्दोजहद करते हैं. लेकिन उनका वजन नहीं बढ़ता, आज हम आपको ऐसी 5 चीजें बताने वाले हैं जिस से आप आसानी से वजन बढ़ा सकेंगे.

How to gain weight: वजन बढ़ाना है तो आज से ही शुरू कर दे ये काम

How to gain weight: आज बहुत से लोग अपने वजन को लेकर काफी सतर्क हो गए हैं. कुछ लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं तो कुछ लोग बढ़ाना. हमने आपको पहले बताया था कि आप वजन कैसे घटा सकते हैं. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप वजन कैसे घटाएं. आपको बता दें कि कोई एक ऐसी चीज नहीं है जिस से आप वजन बढ़ाया जा सके. वजन बढ़ाने के लिए आपके लाइफस्टाइल में कई चीजों का सही होना बेहद ज़रूरी है...तभी आपका वजन बढ़ सकेगा...तो चलिए जानते हैं.

कैसे बढ़ाएं वजन: इन पांच चीजों का रखें ध्यान

वजन बढ़ाने के लिए डाइट है बेहद ज़रूरी

जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं उनकी डाइट का सही होना बेहद ज़रूरी है. गूगल पर जाकर अपनी डेली कैलोरीज को चेक करें और उस से ज्यादा कैलोरी खाएं. इस से आप के शरीर बढ़ने लगेगा. कम कैलोरीज को शरीर पूरी तरह से इस्तेमाल कर लेता है और शरीर की ग्रोथ नहीं हो पाती. कई एप ऐसी आती हैं जो जिन पर आप दिन भर का खाना कैलोरीज में देख सकते हैं.

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करने से शरीर का मैटाबोलिक रेट तेज होता है और आप तेजी से वजन को बढ़ा या घटा पाते हैं. एक्सरसाइज करने से शरीर टोन होता है और आप खराब तरीके से वजन गेन नहीं करते. जो महिलाएं सोचती हैं कि उनका शरीर एक्सरसाइज करने से पुरुषों जैसा हो जाएगा तो यह सोच बिलकुल गलत है.

विटमिन्स का रखें ध्यान

जब लोग वजन बढ़ाते हैं तो वह विटामिन्स को अपनी डाइट में शामिल नहीं करते हैं. हालांकि वजन कम या ज्यादा करने में विटामिन्स अहम भूमिका निभाते हैं. विटामिन्स हरी सब्जी और फलों से अच्छी मात्रा में मिल जाता है. इसके लिए कोई सप्लीमेंट लेने की आवश्यकता नहीं है.

फाइबर करें डाइट में शामिल

वजन बढ़ाने के दौरान फाइबर की भी अहम भूमिका रहती है. यह पाचनक्रिया को बेहतर बनाए रखता है जिसकी वजह से खाना सही हजम होता है. हरी सब्जी, चना और दालों में अच्छी मात्रा में आपको फाइबर मिल जाएगा.

पानी खूब पिएं

पानी हर इंसान के लिए ज़रूरी है. यह शरीर की गंदगी को निकालता है और शरीर को तंदुरुस्त बनाए रखता है. जो लोग वजन घटा या बढ़ा रहे हैं उन लोगों को रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी पीना चाहिए. आपको बता दें पानी कब्ज की दिक्कत को भी दूर करता है.

Zee Salaam Live TV

Trending news