प्लेब्वॉय से इस्लामी रियासत की इकलौती उम्मीद बनने तक, कैसी रही इमरान की पर्सनल जिंदगी
Advertisement

प्लेब्वॉय से इस्लामी रियासत की इकलौती उम्मीद बनने तक, कैसी रही इमरान की पर्सनल जिंदगी

Imran Khan Persoanl life: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की शादी शुदा जिंदगी काफी सुर्खियों में रहती है. आज हम आपको उनकी सभी पत्नियों के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं. साथ ही यह भी बताएंगे कैसे इमरान खान की जिंदगी में 360 डिग्री का बदलाव आया है.

प्लेब्वॉय से इस्लामी रियासत की इकलौती उम्मीद बनने तक, कैसी रही इमरान की पर्सनल जिंदगी

Imran Khan Personal life story: इमरान खान की जिंदगी ऐसे किस्सों से भरी पड़ी है जिनसे उन्हें ना सिर्फ शोहरत बल्कि, बेतहाशा प्यार, अतरंगीपन के अलावा विवाद भी शामिल हैं. इमरान खान कभी एक प्लेब्वॉय थे और उनके अंदर इस तरह के बदलाव आए कि वो पाकिस्तान जैसे मुल्क की इकलौती उम्मीद की किरण बन गए थे. यहां तक कि धार्मिक तौर पर चलने वाले पाकिस्तान जैसे देश का प्रधानमंत्री और फिर दुनिया को इस्लामोफोबिया के खिलाफ आवाज उठाने के लिए मजबूर करना किसी इंसान में इस तरह का बदलाव आने को 360 डिग्री का परिवर्तन कहा जा सकता है. 

इमरान खान हमेशा उन रिश्तों की कहानियों से घिरे रहे हैं, जिनका उनके जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ा है और यह जाहिर करता है कि कैसे इसने उनके परिवर्तन में अहम किरदार अदा किया. उनका पहला रिश्ता दिवंगत ब्रिटिश कारोबारी और अरबपति लॉर्ड गॉर्डन व्हाइट की बेटी सीता व्हाइट के साथ था, जो खुद अहम अमेरिकी कारोबारी भी थी. सीता व्हाइट को हैंडसम कुंवारे इमरान खान से प्यार हो गया और दोनों कम से कम छह साल तक प्रेम संबंध में रहे.

रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों ने 1991 में एक बच्चा पैदा करने का फैसला किया और टायरियन जेड का जन्म जून 1992 में लॉस एंजिल्स में हुआ. लेकिन खान ने टायरियन को अपनी बेटे के तौर पर कुबूल करने से इनकार कर दिया. बाद में लॉस एंजिल्स की अदालत ने खान को टायरियन का पिता ठहराया. खान की जिंदगी में एक और मोड़ तब आया, जब उन्होंने यहूदी समुदाय में खासा रुत्बा रखने वाले एक अन्य अरबपति जेम्स गोल्डस्मिथ की बेटी जेमिमा गोल्डस्मिथ से शादी की.

एक पाकिस्तानी मुसलमान होने के नाते, यहूदी परिवार में खान की शादी इस तथ्य के बावजूद कई लोगों के लिए चिंता का विषय बन गई कि जेमिमा ने इस्लाम कुबूल कर लिया. हालांकि, खान की शादी और उनके दो बेटो के जन्म ने उनकी जिंदगी में कुछ स्पष्टता और दिशा ला दी. बाद में शादी टूट गई और जेमिमा अपने दो बेटों और अपनी सौतेली बेटी के साथ यूनाइटेड किंगडम में रहती हैं, जबकि इमरान खान पाकिस्तान में रहते हैं.

खान की एक और शादी रेहाम के साथ हुई. लेकिन यह भी अब तक की सबसे कड़वी परिस्थितियों में टूट गई. यह शादी ऐसे समय हुई, जब खान की राजनीतिक लोकप्रियता चरम पर थी. रेहाम के साथ खान की शादी रेहम के ज़रिए उन पर लगाए गए गंभीर आरोपों के साथ खत्म हो गई. रेहाम ने खान के बारे में चटपटे और असुविधाजनक विवरण देते हुए एक किताब भी लिखी.

लेकिन इमरान खान की जिंदगी में एक बड़ा बदलाव तब देखा गया, जब वह अपनी आध्यात्मिक गुरु और वर्तमान पत्नी बुशरा बीबी के करीब आए, जो उनके पहले की जीवन साथियों के विपरीत आध्यात्मिक और धार्मिक पृष्ठभूमि से आई थीं. इमरान खान की जिंदगी में बुशरा बीबी की एंट्री से उनके शख्सियत, जिंदगी के लिए नजरिये में बदलाव आया. खान ने अपनी प्लेबॉय छवि से इस्लाम की बेहतर समझ के साथ एक प्रबुद्ध व्यक्ति की एक नई छवि के साथ सामने आए. अब वह शरिया के इस्लामिक धार्मिक कानूनों के साथ कल्याणकारी राज्य के हिमायती हो गए.

उनकी शख्सियत में आई इस तब्दीली से जनता का उनके प्रति समर्थन बढ़ा. जनता के बीच उनकी लोकप्रियता अब धार्मिक गुटों के बीच स्वीकार्यता के साथ बढ़ गई थी, जो पाकिस्तान में एक इस्लामी कल्याणकारी राज्य के गठन से सहमत थे. यह कहना गलत नहीं होगा कि इमरान खान के रिश्तों का उनके जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ा है और उनमें ऐसे बदलाव आए हैं, जिसकी उन्होंने कभी कल्पना भी नहीं की होगी.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news