हिन्दुस्तान में एक दिन में 80 लाख लोगों को वैक्सीन लगाकर बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, प्रधानमंत्री बोले, WELL DONE INDIA !
Advertisement

हिन्दुस्तान में एक दिन में 80 लाख लोगों को वैक्सीन लगाकर बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, प्रधानमंत्री बोले, WELL DONE INDIA !

यह एक दिन में कोविड वैक्सीनेशन का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है. इससे पहले दो अप्रैल को 42 लाख 61 हजार से ज्यादा वैक्सीन डोज लगाई गई थीं.

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः मुल्क में सोमवार को एक दिन में 80 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाकर वर्ल्ड रिकार्ड कायम कर दिया गया है. मुल्कगीर सतह पर 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन मुफ्त दिए जाने के पहले दिन ही ये रिकॉर्ड बना है. सबसे ज्यादा मध्य प्रदेश में 13 लाख 72 हजार से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई है. सरकार ने 21 जून से टीकाकरण कार्यक्रम में तेजी लाने का ऐलान किया था. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि सोमवार को शाम तक 75 लाख से ज्यादा वैक्सीन डोज लगाई गई हैं. यह एक दिन में कोविड वैक्सीनेशन का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है. इससे पहले दो अप्रैल को 42 लाख 61 हजार से ज्यादा वैक्सीन डोज लगाई गई थीं.

सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद सरकार ने बदली थी वैक्सीन नीति 
मरकजी हुकूमत ने ने इससे पहले 1 मई को अपनी वैक्सीनेशन पालिसी में तब्दीली करते हुए रियासतों पर 18 से 44 साल के लोगों को वैक्सीन देने की जिम्मेदारी सौंपी थी. इसके बाद उनके लिए वैक्सीन की कीमत भी तय कर दी गई थी जो मरकजी सरकार को मिलने वाली कीमत से ज्यादा दी. हालांकि बाद में रियासती हुकूमतों को देशी वैक्सीन कंपनियों से केंद्र के मुकाबले ज्यादा कीमतों पर टीके की पेशकश करने पर सवाल उठ गए थे. मामला सुप्रीम कोर्ट में जाने के बाद कोर्ट ने सरकार की इस वैक्सीनेशन नीति को गलत बताया था. कोर्ट के दखल के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने खिताब में कहा था कि वैक्सीनेशन का पूरा भार केंद्र सरकार उठाएगी. 

डॉ. हर्षवर्धन ने की कोविड वैक्सीन लगवाने की अपील 
वहीं दूसरी जानिब, मरकजी वजीर-ए-सेहत डॉ. हर्षवर्धन ने अवाम से अपील की है कि सभी लोग खुद को और अपने परिवार के सभी सदस्यों को वैक्सीन लगवाएं. डॉ. हर्षवर्धन ने आगाह किया कि लोग कोविड वैक्सीन के बारे में गलत सूचनाओं पर ध्यान न दें. साथ ही उन्होंने इस बात पर तसल्ली जताई है कि मुल्क में 28 करोड़ से ज्यादा डोज अब तक लगाई जा चुकी हैं. 

Zee Salaam Live Tv 

Trending news