बच्चों को वैक्सीन के फैसले से नाराज हुए इंडियन पब्लिक हेल्थ एसोसिएशन के चीफ, PMO को किया ट्वीट
Advertisement

बच्चों को वैक्सीन के फैसले से नाराज हुए इंडियन पब्लिक हेल्थ एसोसिएशन के चीफ, PMO को किया ट्वीट

सीनियर एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ. संजय . के. राय ने इसे लेकर ऐतराज़ जताया है. डॉ. राय इंडियन पब्लिक हेल्थ एसोसिएशन के चीफ हैं और AIIMS में बड़ों व बच्चों पर कोवैक्सिन का जो ट्रायल चल रहा है उसमें इनवेस्टिगेटर भी हैं. 

File PHOTO

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में देश को संबोधित करते हुए बड़ा ऐलान किया कि अब भारत में बच्चों को भी वैक्सीन लगेगी. प्रधानमंत्री ने इस दौरान बताया कि 3 जनवरी 2022 से 15-18 वर्ष के बच्चों के वैक्सीनेशन का आगाज़ होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस ऐलान के बाद से कुछ लोगों में इस बात की खुशी है कि अब उनके बच्चे भी अब कोरोना के खिलाफ जंग में और मजबूत हो जाएंगे हालांकि कुछ लोग इस फैसले से खुश नहीं हैं.

सीनियर एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ. संजय . के. राय ने इसे लेकर ऐतराज़ जताया है. डॉ. राय इंडियन पब्लिक हेल्थ एसोसिएशन के चीफ हैं और AIIMS में बड़ों व बच्चों पर कोवैक्सिन का जो ट्रायल चल रहा है उसमें इनवेस्टिगेटर भी हैं. डॉ राय का कहना है कि बच्चों को वैक्सीन लगाने के फैसले को अवैज्ञानिक है. डॉ राय का कहना है कि पहले हमें उन देशों की स्टडी करनी चाहिए जहां बच्चों को वैक्सीन दी जा रही है. उन्होंने बताया कि अगर इसके फायदे और नुकसान देखे जाएंगे तो बच्चों को वैक्सीन लगाने के फायदे कम हैं और खतरे ज्यादा हैं. 

यह भी पढ़ें: क्या उत्तर प्रदेश का विधानसभा चुनाव टल जाएगा? भारतीय चुनाव आयोग बैठक में लेगा फैसला

डॉ. राय ने PMO को ट्वीट करते हुए नाराज़गी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि  मुल्क के लिए निस्वार्थ सेवा और सही वक्त पर फैसले लेने के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बहुत बड़ा फैन हूं, लेकिन बच्चों के वैक्सीनेशन पर उनके अनसाइंटिफिक फैसले से मैं मायूस हुआ हूं. डॉ. राय ने कहा कि किसी फैसले का कोई मकसद होना चाहिए. बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाने के पीछे मकसद क्या है, इंफेक्शन रोकना या बीमारी की गंभीरता या मौत का खतरा कम करना. वैक्सीन के बारे में हमें जो भी थोड़ी-बहुत जानकारी है, उसके मुताबिक वैक्सीन इंफेक्शन को रोकने में बहुत कारगर नहीं हैं. कई देशों में बूस्टर डोज लेने के बाद भी लोग पॉज़िटिव हो रहे हैं.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news